इस दिवाली फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके बचाएं टैक्स, ये 6 बैंक दे रहे हैं शानदार ब्याज, 7% से ज्यादा हैं दरें, देखें लिस्ट

Manisha Kumari Pandey
Published on -
bank fd

Bank FD Rates: फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए भी आप टैक्स बचा सकते हैं। कई बैंक टैक्स सेवर एफडी स्कीम ऑफर करते हैं, जिसपर निर्धारित ब्याज भी ऑफर करते हैं। Tax Saver FD Scheme पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये की कटौती का लाभ मिलता है। इसमें सामान्य नागरिकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है। एफडी (Fixed Deposit) की लॉक इन अवधि 5 वर्ष होती है। ब्याज दरों में हमेशा संशोधन भी होता रहता है। कुछ ऐसे बैंक हैं जो टैक्स सेवर एफडी पर 7% से लेकर 8% ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

इंडसइंड बैंक

यह बैंक अपने टैक्स सेवर एफडी स्कीम पर वर्तमान में सामान्य नागरिकों को 7.25% ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए दरें 8% है।

एचडीएफसी बैंक

देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक भी टैक्स सेविंग एफडी पर अच्छा ब्याज दे रहा है। सामान्य नागरिकों के लिए इन्टरेस्ट रेट 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% हैं।

ऐक्सिस बैंक

Axis बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7% और सीनियर सिटीजंस को 7.75% ब्याज दे रहे हैं।

आरबीएल बैंक

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक भी टैक्स सेविंग एफडी पर शानदार ब्याज दे रहा है। सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरें 7.10% हैं। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% इन्टरेस्ट मिल रहा है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

IDFC First Bank भी टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज ऑफर कर रहा है। सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दर 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% हैं।

एसबीआई बैंक

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” भी टैक्स सेविंग पर आकर्षक ब्याज ऑफर कर रहा है। सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरें 6.50% हैं। वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% इन्टरेस्ट मिल रहा है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News शेयर मार्केट, बैंक एफडी, योजना इत्यादि में निवेश करने की सलाह नहीं देता।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News