Bank News : PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 12 दिसंबर से पहले निपटा लें ये जरूरी काम वरना…

Punjab National Bank Alert: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आरबीआई के नियमों (RBI guidelines) के मुताबिक, बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। बैंक ने कहा कि ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 18001802222 या 18001032222 पर फोन करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सभी ग्राहकों 12 दिसंबर 2022 तक अपना केवाईसी अपडेट करवा लें, अन्यथा खाता फ्रीज किया जा सकता है। जिन ग्राहकों का KYC 12 दिसंबर के बाद पेंडिंग रहेगा, उन्हें अपने खाते से लेन-देन करने में परेशानी आ सकती है। बता दें कि देशभर में लगातार बढ़ रहे साइबर फ्रॉड के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सभी बैंकों को KYC अपडेट कराने की सलाह दी है।

अकाउंट हो सकता है फ्रीज

बैंक के अनुसार सभी ग्राहकों को 12 दिसंबर तक हर हाल में KYC कराना बहुत ही जरूरी है। तय समय सीमा तक केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो अकाउंट में ट्रांजैक्शन पर पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। जिन ग्राहकों का KYC अपडेशन बाकी है, उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर दो नोटिस और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना दे दी गई है। अपडेशन न करने के चलते आपके अकाउंट के ऑपरेशन को प्रतिबंधित किया जा सकता है। आपके पंजाब नेशनल बैंक की KYC हुई है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आपको कस्टमर केयर पर फोन करना होगा।

12 दिसंबर से पहले करें अपडेट

पीएनबी ने एक ट्वीट में कहा आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेशन अनिवार्य है. ऐसे ग्राहक, जिनके अकाउंट का केवाईसी अपडेशन 30 सितंबर 2022 तक नहीं हुआ है और जिन्हें नोटिस/रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा जा चुका है, उनसे रिक्वेस्ट की जाती है कि वे 12 दिसंबर 2022 से पहले बेस ब्रांच में संपर्क कर अकाउंट का केवाईसी अपडेशन करा लें। इस डेडलाइन तक अपडेशन न होने पर, अकाउंट में ऑपरेशंस पर पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।

ऐसे करें केवाईसी

  • आप बैंक के ब्रांच में जाकर आपना KYC अपडेट करा सकते हैं।
  • PNB के खाताधारकों को KYC अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा।
  • बैंक में आपको KYC के फॉर्म मिलेंगे, उसे भरकर और साथ में जरूरी डॉक्यूमेंट को अटैच कर जमा कर दीजिए। फॉर्म जमा करने के बाद आपका KYC अपडेट हो जाता है।
  • अगर आप घर बैठे KYC अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट्स बैंक को ई-मेल करने होंगे। इस बात का खास ध्यान रखें कि डॉक्यूमेंट रजिस्टर्ड मेल आईडी से ही भेजें।