KYC की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, ग्राहकों को मिलेगी राहत, सरकार ने किया ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

KYC Process: केवाईसी के प्रोसेस में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसकी घोषणा केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट की पेशकश के दौरान की है। अब नए तरीके से ग्राहक केवाईसी करवा पाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक बहुत जल्द रिस्क बेस्ड केवाईसी (Risk Based KYC) की प्रक्रिया शुरू होगी। यह कदम सरकार डिजिटल इंडिया के प्रोत्साहन के लिए उठाने जा रही, साथ ही इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए केवाईसी प्रणाली में विकास हो सकता है।

केवाईसी प्रोसेस को आसान बनाने के लिए सरकार DigiLocker प्लेटफॉर्म को बढ़ाने की तैयारी में लगी है। डीजीलॉकर का इस्तेमाल केवाईसी जरूरतों के वन-स्टॉप सोल्यूसन की तरह काम करेगा। वहीं पैन कार्ड का इस्तेमाल भी इस सिस्टम में किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर हर व्यक्ति का अपना सिस्टम होगा, जिसमें केवाईसी और अन्य कागजात उपलब्ध होंगे। इससे पता और पहचान की सुविधा एक ही स्टॉप पर मिलेगी। यह भी कहा जा रहा है कि फोन में पहले से डीजीलॉकर इंस्टॉल मिलेगा। वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार आरबीआई एक्ट, बैंकिंग कम्पनीज एक्ट और आईएफ़एससी एक्ट में भी बदलाव करने की तैयारी कर रही है। IFSC में खुले बैंकों का विदेशी बैंक अधिग्रहण करना संभव होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"