Bajaj Auto के शेयर में बड़ी गिरावट, दूसरी तिमाही के नतीजों का दिखाई दिया असर, यहां जानें कंपनी को कितना हुआ कुल मुनाफा

गुरूवार का दिन बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के लिए बेहद निराशाजनक रहा। दरअसल शेयर बाजार में आज बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के शेयर में बड़ी गिरावट देखी गई। जानकारी के मुताबिक यह गिरावट दूसरी तिमाही के नतीजे में आई कमी के चलते दिखाई दे रही है।

Bajaj Auto के शेयर में बड़ी गिरावट, दूसरी तिमाही के नतीजों का दिखाई दिया असर, यहां जानें कंपनी को कितना हुआ कुल मुनाफा

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित हो चुके हैं। दरअसल नतीजों में कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है। कंपनी का मुनाफा 31% घटकर 1,385 करोड़ रुपये रहा है। जिसके चलते कंपनी को एक बड़ा झटका लगा है। वहीं इस कमी का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। दरअसल गुरूवार को शेयर बाजार में शुरूआती कारोबार में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) का 8 प्रतिशत नीचे आ गया। जिसके चलते इसने 10636 पर अपना कारोबार शुरू किया है।

वहीं इससे पहले बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 (Q2FY25) की दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए। वहीं कंपनी ने शुद्ध लाभ (PAT) में 31.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,385.44 करोड़ रुपये की बड़ी गिरावट इस दौरान दर्ज की। जानकारी के अनुसार कंपनी का इस दौरान राजस्व 22.2 प्रतिशत बढ़कर 13,247.28 करोड़ रुपये हो गया है।

Bajaj Auto के EBT और PAT में आया बड़ा अंतर

दरअसल Bajaj Auto के तिहामी नतीजों के अनुसार कंपनी के EBT और PAT में बड़ा अंतर आया हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनी EBT 2,653 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है। वहीं इसके लिहाज से साल-दर-साल 24 प्रतिशत की वृद्धि दर देखी जा रही हैं। जबकि PAT में बड़ा अंतर देखने को मिला है। दरअसल PAT 28.65 प्रतिशत की गिरावट आई है। जिसके चलते कंपनी को बड़ा झटका लगा है। हालांकि इसका शेयर बाजार पर भी दिखाई दिया है। जिसके चलते निवेशकों को भी नुकसान झेलना पड़ा है।

जानिए EBT और PAT में क्या है अंतर

जानकारी दे दें कि EBT वह धन होता है जिसे ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले जोड़ा जाता है। इसका अर्थ समझें तो यह Earning before tax होता है। यानी इसमें वह आय गिनी जाती है जो किसी भी प्रकार के टैक्स या कर से पहले की होती है। जबकि हम PAT की बात करें तो यह वह धन होता है जिसे ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन के बाद जोड़ा जाता है। दरअसल PAT का अर्थ Profit after tax होता है। यानी इसमें वह आय आती है जो सभी कर या टैक्स चुकाने के बाद कंपनी के पास बचती है।

ऐसे में Bajaj Auto के लिए यह बड़ा झटका है। दरअसल कंपनी के EBT और PAT में बड़ा अंतर दिखाई दे रहा है। कंपनी के PAT में 28.65 प्रतिशत की गिरावट आई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News