अगले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा लॉन्च, यहां जानिए Hyundai Motor का प्राइस बैंड

क्या आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं? यदि आप निवेश करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल अगले हफ्ते भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ पेश होने जा रहा है।

अगले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा लॉन्च, यहां जानिए Hyundai Motor का प्राइस बैंड

अगले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आने वाली है। दरअसल Hyundai Motor India का विशाल आईपीओ लॉन्च होने वाला है। यह आईपीओ भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इसकी कुल राशि 27,870 करोड़ रुपये (लगभग 3.3 अरब डॉलर) बताई जा रही है। 2022 में आए LIC के 21,008 करोड़ रुपये के आईपीओ को इस इश्यू से Hyundai Motor पीछे छोड़ देगा।

वहीं इसके साथ ही, Lakshya Powertech और Freshara Agro Exports भी अपने आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी हैं। ऐसे में आने वाले सप्ताह में बाजार का रुख शानदार रह सकता है। निवेशकों के बीच यह आईपीओ चर्चा का विषय बने हुए हैं।

15 अक्टूबर को खुलेगा और 17 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा

Hyundai Motor का यह विशाल आईपीओ 15 अक्टूबर को खुलेगा और 17 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध रहने वाला है। जानकारी के मुताबिक इस अवधि के दौरान निवेशक इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं। भारत का यह न केवल सबसे बड़ा आईपीओ होगा, बल्कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी अब तक का सबसे बड़ा इश्यू होने वाला है। इससे पहले LIC के 2022 के आईपीओ ने 21,008 करोड़ रुपये जुटाए थे, जो इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। वहीं Paytm का 2021 का 18,300 करोड़ रुपये और Coal India का 2010 का 15,199 करोड़ रुपये का आईपीओ भी खास रहा था।

जानिए Hyundai Motor का प्राइस बैंड

दरअसल Hyundai Motor का प्राइस बैंड 1,865 रुपये से 1,960 रुपये के बीच तय किया गया है। वहीं आईपीओ से पहले, 8,315 करोड़ रुपये का एंकर इश्यू पेश किया जाएगा। इसमें कुछ प्रमुख निवेशकों को पहले से निवेश का अवसर दिया जाएगा। यह एक “ऑफर फॉर सेल” इश्यू होने वाला है, इसमें कंपनी 14.2 करोड़ इक्विटी शेयर बेचने वाली है। वहीं इसके बाद, Hyundai Motor की बाजार पूंजीकरण 1.59 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News