Budget 2023 : बजट से एक दिन पहले पेश होता है Economic Survey, जानिए इसके बारे में विस्तार से

Budget 2023 : बजट का सभी को इंतजार रहता है, आम व्यक्ति से लेकर खास व्यक्ति तक सभी की निगाहें आम बजट पर टिकी रहती हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी, लेकिन इससे पहले वे संसद में इकोनॉमिक सर्वे यानि आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। यहां हम आपको इकोनॉमिक सर्वे के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं, ये भी बता रहे हैं कि आप इसे यदि Live (Economic Survey LIVE)देखना चाहते हैं तो कहां देख सकते हैं।

संसद का बजट सत्र कल 31 जनवरी 2023 को शुरू होने वाला है,  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार सुबह 11 बजे दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति के संबोधन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इकोनॉमिक सर्वे पेश करेंगी। संसद में इकोनॉमिक सर्वे (Economic Survey) पेश होने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) वी अनंत नागेश्वरन प्रेस कांफ्रेंस  कर इकोनॉमिक सर्वे के बारे में पूरी जानकारी देंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....