Cheapest Gold : क्या आप जानते हैं किस शहर में मिलता है सबसे सस्ता सोना? पढ़ें यह खबर

Cheapest Gold : अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। दरअसल आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कि हमारे देश में सोना कहां सस्ता मिलता है? तो चलिए जानते हैं।

Cheapest Gold : चीन ने सोने की खरीदी बंद कर दी है जिसके बाद अब रूस ने भी सोने की खरीदी कम करने के संकेत दिए हैं। इसी वजह से अब सोने के रेट में गिरावट देखी जा रही है। वहीं हमारे देश में जब भी सोने के गहने की बात आती है तो अक्सर एक ही सवाल सभी के मन में आता है की किस शहर में सबसे ज्यादा सस्ता सोना मिलता है। अगर आपके मन में भी यहीं सवाल आता है तो आज हम आपको उसका जवाब देने वाले हैं। तो चलिए आज इस खबर में हम जानते हैं कि भारत के कौन-कौन से शहरों में सस्ता सोना मिलता है और क्यों?

दुबई: सोने की खरीदारी का हब

लेकिन इससे पहले, आपको यह बता दें कि भारत के अलावा, दुनिया का सबसे सस्ता सोना दुबई में मिलता है और वहां की सोने की गुणवत्ता भी काफी उच्च स्तर की होती है। दरअसल दुबई स्थित Deira सिटी सेंटर में दुनियाभर से लोग सोना खरीदने आते हैं। यहां सोना सबसे सस्ते दामों पर उपलब्ध होता है। इसके साथ ही भारत समेत कई अन्य देशों की तुलना में यहां सोने की कीमतें 15 प्रतिशत तक कम हैं।

देश में सबसे सस्ता सोना यहां मिलता है :

दरअसल भारत में सबसे सस्ता सोना केरल में मिलता है। दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में, पश्चिमी और उत्तरी भारत की तुलना में सोने की कीमतें थोड़ी कम रहती हैं। जबकि मुंबई या दिल्ली के मुकाबले कर्नाटक और केरल में सोना थोड़ा सस्ता होता है। दरअसल इसका मुख्य कारण इन राज्यों में सोने की अधिक मांग और कम टैक्स दरें हैं। इसके अलावा, यहां की ज्वेलरी इंडस्ट्री में कड़ी प्रतिस्पर्धा भी है, जिससे कीमतें कम हो जाती हैं।

सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट:

वहीं आपको बता दें कि हाल के दिनों में सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शनिवार की बात की जाए तो शनिवार को 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने की दरें तेजी से नीचे आई हैं। वहीं अब अनुमान है कि सोने की कीमतें 72 से 75 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच रह सकती हैं। भारत के विभिन्न शहरों में सोने के दाम बदलते रहते हैं।

सोने की खरीदारी में समझदारी बरतते हुए सही समय और स्थान का चयन करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप निवेश की दृष्टि से सोना खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News