CNG-PNG के दाम में हुई बढ़ोत्तरी, नई कीमतें आज रात से लागू, जानें बढ़े हुए दाम

पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। आम आदमी को एक फिर तगड़ा झटका लगा है। अब सीएनजी और पीएनजी के दाम आसमान छू रहे हैं। बताया जा रहा है कि शहर गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी की हैं। इसके अलावा पाइप के जरिये सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) का इजाफा किया गया है। नई कीमतें सोमवार आधी रात से लागू होंगी।

यह भी पढ़े…टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह, BCCI ने किया ऐलान

बता दें कि मुंबई में कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) का रिटेल प्राइस बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं, घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े…दशहरा पर बरसेगी माँ दुर्गा की विशेष कृपा, राशि के अनुसार करें ये काम, होगा लाभ, ऐसे करें पूजा, जानें यहाँ 

गौरतलब है कि पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को एक अक्टूबर से अगले छह माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की घोषणा की थी। इससे पहले एक अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे। वहीं सरकार साल में दो बार एक अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में संशोधन करती है। एमजीएल ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है।