December New Rules 2022 : 1 दिसंबर से बदल जाएंगे 5 बड़े नियम, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर?

New Rules from 1st December 2022 : 2 दिन बाद नवंबर खत्म होने वाला है और साल का आखिरी महीना दिसंबर (1st December 2022) शुरू होने जा रहा है।  चुंकी देश में हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर कुछ बदलाव होते हैं। कोई नया नियम अमल में आता है या किसी पुराने नियम में संशोधन होता है,ऐसे में एक दिसंबर से कई नियम बदलने जा रहे है, जिससे आपकी जेब पर भी सीधा असर पड़ेगा।दिसंबर में गैस सिलेंडर की कीमतों (Gas Cylinder Price), जीवन प्रमाण पत्र लास्ट डेट से लेकर ट्रेन के टाइम टेबल (Train Time Table) समेत कई बड़े चेंज होने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं-

LPG गैस कीमतों में होगा बदलाव

देशभर में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किये जाते हैं। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की थी। हालांकि, 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत यथावत बनी हुई है। अब संभावना है कि 1 दिसंबर को एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दाम की घोषणा हो सकती है। ग्लोबल मार्केट में गैस की कीमतों में इजाफा को देख अनुमान लगाया जा रहा है की इस महीने सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि हो सकती है।

जमा कर दें लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनरों के लिए जरूरी खबर है। पेंशन पाने के लिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर 2022 से पहले जमा कर दे। अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन भी रुक सकती है। पेंशनभोगी व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन शाखा में जाकर जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। उन्हें यह काम 30 नवंबर तक पूरा करना होगा नहीं तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

स्कूल के समय बदलाव

1 दिसंबर से हरियाणा के स्कूलों में समय बदल जाएगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय हरियाणा के बयान के अनुसार, राज्य के स्कूलों के लिए शिफ्ट का समय 01 दिसंबर से बदल जाएगा। सिंगल शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों के लिए कक्षाएं अब सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक लगेंगी। डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7:55 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे खत्म होगी जबकि दूसरी पाली दोपहर 12:40 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। हालांकि, स्‍कूल की टाइमिंग में बदलाव 01 दिसंबर से लागू होगा।

ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

1 दिसंबर में ठंड बढ़ जाने और कोहरे की वजह से कई ट्रेनों के समय में बदलाव होता है। इसके अलावा दर्जनों ट्रेनों को कैंसिल भी किया जाता है, ऐसे में घने कोहरे की स्थिति में भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 और फरवरी-मार्च 2023 के बीच तीन महीने की अवधि के लिए 50 से अधिक ट्रेनों की सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। रेल यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले रद्द और आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों की सूची देखें।

महंगे होंगी Hero MotoCorp की टू-व्हीलर्स

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकार्प (Hero MotoCorp) अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर के एक्सशोरूम कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया है। दोनों ही टू-व्हीलर पर नई कीमतें 1 दिसंबर 2022 से लागू होंगे। टू-व्हीलर की कीमतों में 1500 रुपये तक की वृद्धि की जाएगी। मार्केट और गाड़ियों के मॉडल के हिसाब से बढ़ाई जाने वाली कीमतें अलग-अलग होंगी।