लोन के लिए आसान हुई प्रक्रिया, ब्याज – सिविल स्कोर में मिलेगा लाभ, इस तरह उठाएं लाभ

गोल्ड लोन कम समय में मिल जाता है।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। कई बार जरूरत पड़ने पर लोन की आवश्यकता होती है। यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब है और आपको पैसों की तुरंत जरूरत है तो अधिकतर लोग पर्सनल लोन (personal loan) लेना चाहते हैं, लेकिन इसकी जगह गोल्ड लोन (Gold loan) ले सकते हैं। अधिकतर सरकारी बैंकों में गोल्ड लोन पर ब्याज सात से 10 फीसदी के बीच होता है जबकि पसर्नल लोन इससे ज्यादा होता है। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि प्राइवेट फाइनेंसर गोल्ड लोन में दस फीसदी से अधिक ब्याज लेते हैं।

कैसे तय होता है लोन अमाउंट : सामान्य रूप से सोने के कुल मूल्य का करीब 75 फीसदी तक लोन मिल जाता है। जैसे आपके सोने की वर्तमान कीमत दस हजार रुपए है तो 7500 तक का लोन हो जाता है। इसमें सोने की शुद्धता और वजन की जांच होती है।

48 माह तक का लोन : गोल्ड लोन तीन माह से लेकर अधिकतम 48 माह तक के लिए हो सकता है। समय के आधार पर भी ब्याज दर तय होता है।

जरूरी बातें : गोल्ड लोन 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। गोल्ड के साथ एक पहचान प्रमाण-पत्र व फोटो भी जरूरी होता है। गोल्ड लोन कम समय में मिल जाता है। इसमें सिविल स्कोर की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।