ऑटो एक्सपो 2023: पहले दिन ही इलेक्ट्रिक वाहनों ने चुराई सुर्खियां !

भारत के प्रमुख मोटर शो ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन इलेक्ट्रिक वाहनों ने सुर्खियां बटोरीं, जिसमें मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर ने अपने भविष्य के उत्पादों का प्रदर्शन किया।

कोविड-19 महामारी होने के तीन साल बाद शो की शुरुआत सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘ईवीएक्स’ के वैश्विक प्रीमियर के साथ हुई, जो 2025 तक बाजार में आने के लिए तैयार है।

सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारतीय शाखा मारुति सुजुकी इंडिया एक्सपो में भाग लेने वाले प्रमुख निर्माताओं में से एक है, जिसमें कुछ प्रमुख निर्माता जैसे महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, वोक्सवैगन और निसान के साथ-साथ मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसे लक्जरी कार निर्माता भाग नहीं ले रहे हैं।

2025 तक बाजार में आएगी कांसेप्ट इ विएक्स

कॉन्सेप्ट ईवीएक्स एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी कल्पना है जिसे सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (एसएमसी), जापान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह एक बार चार्ज करने पर550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज की पेशकश करते हुए 60 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होगी। एसएमसी के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने एक्सपो में उत्पाद का अनावरण करते हुए कहा, “हमारी योजना इसे 2025 तक बाजार में लाने की है। सुजुकी समूह में ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करना एक प्राथमिकता है।” ऑटो एक्सपो 2023: पहले दिन ही इलेक्ट्रिक वाहनों ने चुराई सुर्खियां !

ह्युंडई मोटर, किआ इंडिया भी रेस में

ह्युंडई मोटर इंडिया ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की उपस्थिति में पहले 500 ग्राहकों के लिए 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर अपना ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल Ioniq 5 लॉन्च किया। यह मॉडल कंपनी के डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर आधारित है। हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी उनसू किम ने कहा, “आयोनिक 5 भविष्य की गतिशीलता की दिशा में हमारे बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, जो बुद्धिमान प्रौद्योगिकी, नवाचार और स्थिरता को समाहित करता है।” आपको यह बता दे की ह्युंडई  देश में पहले से ही एक EV मॉडल, Kona Electric बेचती है। 

कार निर्माता कंपनी किआ इंडिया, जिसने एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट किआ कॉन्सेप्ट ईवी9 का अनावरण किया, ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए अगले चार वर्षों में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। किआ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और हेड – सेल्स एंड मार्केटिंग – हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कंपनी का आंध्र प्रदेश स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ईवी को रोल आउट करने के लिए तैयार है।

टाटा मोटर्स ने भी किया अपने उत्पादन का प्रदर्शन 

इलेक्ट्रिक और सस्टेनेबल मोबिलिटी के चलन को ध्यान में रखते हुए, टाटा मोटर्स ने अपने यात्री और कमर्शियल वाहनों के पोर्टफोलियो में 20 से अधिक उत्पादों का प्रदर्शन किया। कंपनी के शोकेस का मुख्य आकर्षण इलेक्ट्रिक एसयूवी सिएरा रही , जिसके 2025 में बाजार में आने की संभावना है, और इसके मध्यम आकार के एसयूवी हैरियर का ईवी संस्करण भी रही जिसे अगले साल व्यावसायिक रूप से लॉन्च किए जाने की संभावना है।

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ हमारी कल्पना से कहीं ज्यादा तेजी से बदलाव होगा।”उन्होंने यह भी कहा कि ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए टाटा मोटर्स के पास कई उत्पाद हैं। चंद्रा ने उपभोक्ताओं को दर्शित करते हुए कहा, “यह आपके लिए मेरी प्रतिबद्धता है कि इस क्षेत्र में हमारा निवेश महत्वपूर्ण होगा ताकि हम न केवल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलाव को तेज कर सकें, बल्कि उपभोक्ताओं को पूरी तरह से विश्व स्तर के उत्पाद दे सकें।”

एमजी मोटर इंडिया, टोयोटा आदि भी प्रदर्शन में छाए 

एमजी मोटर इंडिया ने अपने दो इलेक्ट्रिक वाहन एमजी4, एक हैचबैक, और एमजी ईएचएस, एक प्लग-इन हाइब्रिड एसयूवी का प्रदर्शन किया, इसके अलावा अद्यतन हेक्टर एसयूवी को लॉन्च किया, जिसकी कीमत 14.72 रुपये और 22.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

लग्ज़री कार निर्माता लेक्सस, जो टोयोटा समूह का एक हिस्सा है, ने अपनी 5वीं पीढ़ी के RX स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन को दो ट्रिम्स – RX350h लक्ज़री हाइब्रिड और RX500h F स्पोर्ट परफॉर्मेंस में पेश किया। कमर्शियल वाहन सेगमेंट में, वीई कमर्शियल वाहन (वीईसीवी) ने इलेक्ट्रिक वाहनों की एक श्रृंखला का अनावरण किया, जिसमें एक इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस शामिल है जो डिपो के मिश्रण और यात्रा के दौरान 30-40 मिनट के अवसर चार्ज के साथ 500 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है।

वॉल्वो ग्रुप और आयशर मोटर्स के संयुक्त उपक्रम वीईसीवी ने 13.5 मीटर लंबे इलेक्ट्रिक इंटरसिटी कोच आयशर प्रो 2049 इलेक्ट्रिक 4.9 टी जीवीडब्ल्यू ट्रक का अनावरण किया।वही वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लेलैंड ने ऑटो एक्सपो में सात उन्नत मोबिलिटी सोलूशन प्रदर्शितकिए, जिनमें एक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन, ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन, हाइड्रोजन इंटरनल कंबुसशन इंजन (आईसीई) वाहन, लिक्विफिएड नेचुरल गैस वाहन और एक इंटरसिटी सीएनजी बस शामिल है।

इसी तरह, हिंदुजा समूह की फर्म स्विच मोबिलिटी ने अपनी नई आईईवी श्रृंखला का अनावरण किया।जेबीएम ऑटो ने सिटी बस, स्टाफ बस और स्कूल बस सहित ई-बसों की अपनी नई श्रृंखला का प्रदर्शन करने के अलावा अपना इलेक्ट्रिक लग्जरी कोच ‘गैलेक्सी’ भी लॉन्च किया।

टू-व्हीलर ईवी का भी अनावरण

टू-व्हीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी Tork Motors ने अपनी KRATOS X और KRATOS R इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का अनावरण किया, जबकि एक अन्य स्टार्टअप मैटर ने भी दो कॉन्सेप्ट बाइक का अनावरण किया, जिन्हें अगले 12-18 महीनों में लॉन्च किया जाएगा।