नौकरी छोड़ किया बिजनेस, आज हर महीने मिल रहे 13 लाख से ज्यादा ऑर्डर, पढ़ें फाल्गुनी नायर की Success Story

आजकल लोग नौकरी के पीछे ना भागकर खुद का स्टार्टअप कर रहे हैं, जिससे वह हजारों में नहीं, बल्कि लाखों में कमाते हैं। हालांकि, कुछ लोग इसमें फेल भी हो जाते हैं तो कुछ लोग बहुत ही कम समय में बहुत बड़ी सफलता हासिल कर लेते हैं।

Falguni Nair’s Success Story : कहते हैं जब मन में किसी चीज को करने या पाने का जज्बा और जिद हो, तो पूरी कायनात भी उसे सफल बनाने में लग जाती है। वैसे भी आजकल लोग नौकरी के पीछे ना भागकर खुद का स्टार्टअप कर रहे हैं, जिससे वह हजारों में नहीं, बल्कि लाखों में कमाते हैं। हालांकि, कुछ लोग इसमें फेल भी हो जाते हैं तो कुछ लोग बहुत ही कम समय में बहुत बड़ी सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ ई-कॉमर्स ब्रांड नायिका की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर के साथ, जिन्हें साल 2023 में भारत की टॉप सेल्फ मेड वूमेन उद्यमी घोषित किया गया था। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको फाल्गुनी नायर की दिलचस्प सक्सेस स्टोरी बताएंगे…

नौकरी छोड़ किया बिजनेस, आज हर महीने मिल रहे 13 लाख से ज्यादा ऑर्डर, पढ़ें फाल्गुनी नायर की Success Story

मुंबई में हुआ जन्म

बता दें कि 19 फरवरी, 1963 को मुंबई में जन्मीं फाल्गुनी ने अपनी शिक्षा को आधार बनाया। उन्होंने IIM अहमदाबाद से MBA प्राप्त किया, जहां उन्हें वित्तीय मूल्यांकन, प्रबंधन और वित्तीय निवेश के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्राप्त हुआ। यहां से डिग्री हासिल करने के बाद उन्हें कोटक महिंद्रा बैंक में कैपिटल इन्वेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर के पोस्ट पर नौकरी मिली, जहां उन्हें सैलरी भी बहुत अच्छी मिलती थी। यहां पर उन्होंने अपने करियर के 19 साल दिए, लेकिन मन में उन्होंने कुछ और करने की ठान रखी थी। हालांकि, साल 2005 में वह इसी कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर बन गई, लेकिन साल 2012 में उन्होंने खुद की ब्यूटी प्रोडक्ट को लांच किया। दरअसल, यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर महिलाओं को हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत ही किफायती और डिस्काउंट में मिल जाते हैं। उन्होंने महिलाओं की खूबसूरती को भारतीय मार्केट में इस तरह सजाया कि आज उनकी कंपनी यूनिकॉर्न ब्रांड बन चुकी है। इस कंपनी का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से भी अधिक है। बता दें कि कंपनी को हर महीने 13 लाख से अधिक ऑर्डर मिलते हैं।

2012 में थी कंपनी की शुरूआत

साल 2012 में ई-कॉमर्स वेंचर्स के बैनर nykaa.com की शुरुआत हुई थी। साल 2014 में इस कंपनी में सिकोया कैपिटल इंडिया ने 1 मिलियन डॉलर का निवेश किया। धीरे-धीरे इस कंपनी विस्तार हुआ। हालांकि, उनकी यह जर्नी बहुत ही संघर्ष भरी रही है, क्योंकि इस सफर में कई बार उन पर नकल करने और चोरी करने के भी आरोप लगा चुके हैं। यहां तक की कंपनी के खराब वर्क कल्चर पर भी बहुत सारे सवाल उठाए गए हैं। इसके बावजूद फाल्गुनी ने हार नहीं मानी। वह लगातार अपने प्रोडक्ट्स को और बेहतर बनाने में जुटी रही। फिलहाल, इस कंपनी को उनकी बेटी अद्विता संभाल रही है जोकि फैशन क्षेत्र की चीफ एग्जीक्यूटिव है।

फाल्गुनी नायर की नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फाल्गुनी नायर अरबों रूपयों की मालकिन है। फिलहाल, उनकी मार्केट वैल्यू 4 अरब डॉलर से भी अधिक है। बता दें कि कंपनी इस समय 2500 से अधिक ब्रांड होने का दावा करती है। नायिका के प्रोडक्ट में आई लाइनर, बॉडी टैटू, लिपस्टिक, मेहंदी से लेकर महिलाओं के लिए हर जरूरत का सामान मिल जाता है। वहीं, वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में कंपनी को 7.8 करोड रुपए का मुनाफा हुआ था, जो तेजी से बढ़ ही रहा है। फाल्गुनी नायर ने अपने नेतृत्व क्षमता का उपयोग न केवल वित्तीय क्षेत्र में, बल्कि सामाजिक क्षेत्र में भी काम किया है। उनकी प्रेरणादायक कहानी हमें यह दिखाती है कि समर्पण और कड़ी मेहनत से किसी भी स्थिति में सफलता हासिल की जा सकती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News