गौतम अडानी बिल गेट्स को पछाड़ते हुए बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी

लिस्ट में गौतम अडानी अब अमेजन के जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और लुई वुइटन फैमिली और स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से पीछे है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी के लिए शायद अब वह दिन दूर नहीं है, जब वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन जाएंगे। टॉप-10 सबसे अमीर हस्तियों की लिस्ट में अडानी एकमात्र ऐसे बिजनेसमैन है, जिनकी कुल संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है नहीं तो सभी अन्य बिजनेसमैन की संपत्ति में गिरावट आई है।

फिलहाल, अडानी समूह के अध्यक्ष गुरुवार को 115.5 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों (Forbes’ Real-Time Billionaires List) की सूची के अनुसार, भारतीय व्यवसायी ने गेट्स को पीछे छोड़ा, जिनकी कुल संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर है। इस रैंकिंग में गेट्स उस समय फिसल गए जब उन्होंने घोषणा की कि वह अपनी संपत्ति से $20 बिलियन दान करेंगे।

ये भी पढ़े … माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

इस लिस्ट में गौतम अडानी अब अमेजन के जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और लुई वुइटन फैमिली और स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से पीछे है। मस्क 235.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

इजराइल में टेंडर मिलने के बाद आया उछाल

अडानी की संपत्ति में उस समय उछाल आया तब कि उनकी कंपनी इजराइल में एक बंदरगाह (Port) के निजीकरण के लिए टेंडर मिला है। अडानी ने ट्वीट कर लिखा, “हमारे साथी गैडोट के साथ इजराइल में हाइफा बंदरगाह के निजीकरण के लिए टेंडर जीतकर प्रसन्नता हुई। दोनों देशों के लिए अत्यधिक रणनीतिक और ऐतिहासिक महत्व। हाइफा का बंदरगाह इज़राइल के तीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों में सबसे बड़ा है।”

इस बीच, अदानी के प्रमुख अदानी एंटरप्राइज लिमिटेड की एक कंपनी ने भी 26 जुलाई को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया है। दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, अदानी डेटा नेटवर्क्स ने 8 जुलाई को आवेदन की समाप्ति पर नीलामी में भाग लेने के लिए अपने आवेदन में 248.35 करोड़ रुपये की संपत्ति दिखाई।

इससे पहले मई 2022 में, उन्होंने सीमेंट में एक बड़ा प्रवेश किया था, तब उन्होंने 10.5 बिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट कर स्विस दिग्गज होलसीम सीमेंट का अधिग्रहण किया था।

ये भी पढ़े … चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, जड़ा काउंटी सीजन का तीसरा दोहरा शतक

ये है टॉप-10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट –

1. एलोन मस्क
$235.8 Billion

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली
$157.2 Billion

3. जेफ बेजोस
$148.4 Billion

4. गौतम अडानी एंड फैमिली
$116.4 Billion

5. बिल गेट्स
$104.6 Billion

6. लैरी एलिसन
$99.7 Billion

7. वारेन बफेट
$99.4 Billion

8. लेरी पेज
$98.3 Billion

9. सर्गी ब्रिन
$94.5 Billion

10. मुकेश अंबानी
$90.1 Billion