सोना खरीदने-बेचने वालों के लिए जरूरी खबर, 1 जून से बदलेंगे ये नियम, MP समेत इन 32 जिलों में होगा लागू

gold hallmarking 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोना (Gold ) खरीदने-बेचने वाले ग्राहकों के लिए काम की खबर है। 1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking 2022) का दूसरा फेज लागू होने जा रहा है। इसमें मध्य प्रदेश के 4 जिले भी शामिल है, जहां 1 जून के बाद सोना कारोबारी बिना हॉलमार्क के सोना नहीं बेच सकेंगे।इससे ना सिर्फ ग्राहक को गारंटी के साथ शुद्ध सोना मिलेगा बल्कि सराफा का पूरा कारोबार नंबर एक में हो जाएगा, जिससे सरकार के टैक्स में भी बढ़ोतरी होगी।

इन कर्मचारियों को जल्द मिलेगा लाभ, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने दिए ये निर्देश, पढ़े पूरा मामला

बीते साल 2021 से सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग को 1 जून से अनिवार्य कर दिया गया है।  पहले फेज में 256 जिलों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य किया गया था और अब सेकेंड फेज में 32 जिले शामिल किए जा रहे हैं। दूसरे चरण के तहत 1 जून 2022 से सोने के गहनों की बुकिंग के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों के तीन अतिरिक्त कैरेट (20, 23 और 24 कैरेट) के अलावा 32 नए जिले आएंगे, जहां पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक ‘परख एवं हॉलमार्क केंद्र (AHC)’ स्थापित किया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)