Gold Silver Rate : चांदी में उछाल, सोना आज फिर पुराने रेट पर, ये है ताजा रेट

जितना ज्यादा कैरेट होगा सोने की शुद्धता उतनी अधिक होगी

Gold Silver Rate

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) में बदलाव के आधार पर भारत में लोग खरीदारी का मूड बनाते हैं। जब सोना चांदी सस्ते होते हैं तो निवेशक और खरीदार मार्केट पहुँचते हैं लेकिन यदि शादी के लिए या अन्य कोई मागलिक काम के लिए सोने चांदी की खरीद की जाती है तो फिर बहुत कम लोग रेट देखते हैं।

सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) में जारी उतार चढ़ाव के बीच मंगलवार को गुड रिटर्न्स वेबसाइट ने सोने चांदी की कीमतें (Gold Silver Rate) जारी की। वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार सुबह सोने की कीमत (Gold Rate) में कोई बदलाव नहीं हुआ, सोना पिछले बंद भाव पर ही खुला वहीं चांदी की कीमत (Silver Rate) में 100 रुपये प्रति किलोग्राम की उछाल देखी गई।
मंगलवार सुबह 22 कैरेट सोने का रेट (Gold Rate) 46,050  रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है जबकि चांदी की कीमत (Silver Rate) 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही है।

ये भी पढ़ें – कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ मिलेगा एरियर का लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

चार महानगरों में 22 कैरेट सोने का भाव
शहर रुपये प्रति दस ग्राम
दिल्ली सराफा बाजार 46,060
मुंबई सराफा बाजार 45,950
कोलकाता सराफा बाजार 46,400
चेन्नई सराफा बाजार 44,300

 

चार महानगरों में 24 कैरेट सोने का भाव

शहर रुपये प्रति दस ग्राम
दिल्ली सराफा बाजार 50,260
मुंबई सराफा बाजार 46,950
कोलकाता सराफा बाजार 49,100
चेन्नई सराफा बाजार 48,320

ये भी पढ़ें – MP By-election: 24 घंटे में बदली कांग्रेस स्टार प्रचारक लिस्ट, NP प्रजापति बाहर, BJP ने घेरा

चार महानगरों में चांदी का भाव
दिल्ली सराफा बाजार में चांदी की कीमत 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम हैं वहीं मुंबई सराफा बाजार में चांदी की कीमत 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम है। उधर कोलकाता सराफा बाजार में भी चांदी की कीमत 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि चेन्नई सराफा बाजार में चांदी की कीमत 65,800 रुपये प्रति किलोग्राम है।
कैरेट का मतलब क्या होता है?
कैरेट, सोने की शुद्धता मापने का अधिकृत पैमाना होता है। जितना ज्यादा कैरेट होगा सोने की शुद्धता उतनी अधिक होगी। यानि बोलचाल की भाषा में सोना उतना ही खरा होगा। सोने की कीमत भी उसकी शुद्धता के हिसाब से ही तय होती है।  24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है, ये बहुत नाजुक और नरम होता है इसकी ज्वलेरी बनना मुश्किल होता है इसलिए आमतौर पर ज्वेलरी 18 कैरेट और 22 कैरेट में बनाई जाती है।

ये भी पढ़ें – CM Helpline: बढ़ रही लंबित प्रकरणों की संख्या, कलेक्टर के सख्त निर्देश, 3 तहसीलदारों को नोटिस