RBI की MPC में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, इन 3 नए सदस्यों को किया गया नियुक्त

क्या आप जानते हैं RBI अधिनियम के प्रावधानों के मुतबिक, MPC में कितने सदस्य होते हैं? यदि आप यह नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि MPC में कुल 6 सदस्य होते हैं, जिसमें से 3 सदस्य आरबीआई से और तीन केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किए जाते हैं।

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने की घोषणा की है। दरअसल आपको बता दें कि MPC समिति देश की मौद्रिक नीतियों को तय करने में बड़ी अहम भूमिका निभाती है। वहीं इसके सदस्यों का चयन एक बेहद महत्वपूर्ण प्रक्रिया मानी जाती है।

दरअसल 1 अक्टूबर 2024 को वित्त मंत्रालय द्वारा राम सिंह, सौगत भट्टाचार्य और नागेश कुमार का समिति के नए बाहरी सदस्य के रूप में चयन किया गया है। जानकारी के अनुसार यह नियुक्तियां भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत की गई हैं और मौद्रिक नीति समिति के पुनर्गठन का ही हिस्सा हैं।

जानिए किन लोगों को किया गया शामिल

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा मौद्रिक नीति समिति (MPC) के पुनर्गठन के तहत तीन नए विशेषज्ञों की नियुक्ति की गई है। दरअसल इनमें प्रोफेसर राम सिंह भी हैं, बता दें कि वह वर्तमान में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के निदेशक के पद पर मौजूद हैं, तो वहीं दूसरे सौगत भट्टाचार्य, एक प्रमुख अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने कई नीतिगत मामलों पर व्यापक शोध किए हैं।

कौन है डॉ. नागेश कुमार?

इनमे शामिल अंतिम व्यक्ति का नाम डॉ. नागेश कुमार है, यह भी औद्योगिक विकास अध्ययन संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक हैं और साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जानकारी दे दें कि इन सभी विशेषज्ञों को अब चार वर्षों की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है या जब तक नए आदेश जारी नहीं किए जाते, तब तक यह सदस्य अपनी भूमिका निभाएंगे। बता दें कि गवर्नर शक्तिकान्त दास 9 अक्टूबर को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News