GST से भरा सरकार का खजाना, मार्च में हुआ अब तक का दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी कलेक्शन, 13% की हुई वृद्धि

GST Collection in March: वर्तमान में ग्लोबल इकॉनोमी में उतार-चढ़ाव जारी है। बावजूद इसके भारत सरकार के जीएसटी कलेक्शन में वृद्धि हुई है। मार्च 2023 में जीएसटी संग्रह में 13 फीसदी का इजाफा हुआ। नए आंकड़ों के मुताबिक सरकारी खजाने में 1.60 लाख करोड़ रुपये आए हैं। बता दें की यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी कलेक्शन है। इससे पहले अप्रैल 2022 में 1.68 लाख करोड़ रुपये का टैक्स कलेक्शन हुआ है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय ने दी है।

लेटेस्ट सरकारी आंकड़ों ने मुताबिक बीते महीने कुल 1,60,122 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। वित्तवर्ष 2022-23 में कुल जीएसटी संग्रह 18.10 लाख करोड़ रुपये रहा है। जो वित्तवर्ष 2021-22 के मुकाबले 22% ज्यादा है। खास बात यह है कि बीते वित्तवर्ष के चार महीने ऐसे रहे जब कुल जीएसटी कलेक्शन 1.5 लाख रुपये से ऊपर ही रहा। वित्त वर्ष 2021-22 के मार्च महीने में जीएसटी कलेक्शन 1,42,095 करोड़ था। वहीं फरवरी 2023 मे टैक्स संग्रह 1,49, 577 करोड़ था।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"