HDFC Bank Interest Rate : एचडीएफसी Bank ने दी अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, बैंक ने MCLR में की कटौती, पढ़ें यह खबर

HDFC Bank Interest Rate : एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में अपने लोन की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने कुछ अवधि की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की है, जिससे ग्राहकों के लिए ईएमआई का बोझ कम होगा।

Rishabh Namdev
Published on -

HDFC Bank Interest Rate : एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल बैंक ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अपने लोन की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने कुछ अवधि की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की है, जिससे ग्राहकों के लिए ईएमआई का बोझ कम होगा। दरअसल जिन ग्राहकों ने बैंक से लोन ले रखा है उन्हें बड़ा फायदा होने वाला है।

होम लोन ब्याज दर में बदलाव:

दरअसल अगर आप एचडीएफसी बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं या पहले से लोन ले रखा है, तो आपके लिए अच्छी यह खबर है। जानकारी के अनुसार बैंक ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) को संशोधित किया है। इस कटौती के बाद होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन जैसी सभी प्रकार की लोन की ब्याज दरों में कमी आएगी। वहीं नई दरें 7 जून, 2024 से लागू हो चुकी हैं। एचडीएफसी बैंक का एमसीएलआर अब 8.95% से 9.35% के बीच है।

एचडीएफसी बैंक की नई एमसीएलआर दरें:

जानकारी के अनुसार एचडीएफसी बैंक का ओवरनाइट एमसीएलआर अब 8.95% पर है। एक महीने का MCLR 9% पर स्थिर है। हालांकि तीन महीने का एमसीएलआर 9.15% हो गया है। जबकि अब छह महीने के लोन की अवधि का MCLR अब 9.30% है। वहीं एक साल से तो दो साल तक का MCLR 9.30% पर है, जिसमें 5 बेसिस पॉइंट का बदलाव हुआ है। तीन साल का एमसीएलआर 9.35% पर है। तीन साल से अधिक की अवधि के एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जानें एमसीएलआर क्या होता है?

दरअसल मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) के माध्यम से बैंक होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन जैसी विभिन्न प्रकार की लोन की ब्याज दरों को तय करता है। एमसीएलआर बढ़ने पर ग्राहकों की ईएमआई बढ़ती है जिससे उनपर बोझ बढ़ जाता है, जबकि यदि यह घटता है तो इसके घटने पर ईएमआई का बोझ कम हो जाता है। वहीं इस बदलाव से एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को लाभ होगा और उनकी ईएमआई का बोझ कुछ हद तक कम हो जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News