आपको बता दें, कोंटेसा 1980 के दशक से 2000 के दशक की शुरुआत तक हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा भारत में बेची जाने वाली एक प्रीमियम सेडान थी। इसे कंपनी के तत्कालीन लोकप्रिय मॉडल एंबेसडर के ऊपर पोजिशन किया गया था। हालांकि यह बाजार में अपने लिए एक पहचान बनाने में सफल रहा, लेकिन भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी, हुंडई, फोर्ड और अन्य जैसे खिलाड़ियों के प्रवेश ने ब्रांड के लिए एक कड़ी चुनौती पेश की, जिसे वह झेल नहीं सका और बाजार से बाहर हो गया।
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अन्य कंपनियों से प्रतिस्पर्धा ने हिंदुस्तान मोटर्स को भी बुरी तरह प्रभावित किया। इसके कारण 2014 में इन्होने अपने पश्चिम बंगाल के उत्तरपारा में अपनी विनिर्माण इकाई को बंद कर दिया और साथ ही राजदूत कार का उत्पादन भी बंद कर दिया। तब फरवरी 2017 में एंबेसडर ब्रांड को फ्रांसीसी ऑटोमेकर पीएसए ग्रुप (अब स्टेलंटिस का हिस्सा) ने 80 करोड़ रुपये में अधिग्रहित कर लिया था।
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हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर के इंटरनेट पर वापसी की अफवाहों के कुछ दिनों बाद, एक रिपोर्ट आयी जिसमे दावा किया गया कि प्रतिष्ठित एचएम कोंटेसा मसल कार को भारतीय बाजार में फिर से लॉन्च किया जा सकता है। वापसी को प्रमाणित करने के लिए, प्रकाशन ने एक ट्रेडमार्क का विवरण साझा किया है, जिसे मार्च 2022 में हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड द्वारा अपने कोलकाता कॉर्पोरेट कार्यालय में कोंटेसा नाम पंजीकृत करने के लिए शुरू किया गया था।
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इसके बाद उत्तम बोस हिंदुस्तान मोटर्स के निदेशक ने कन्फर्म किया कि हिंदुस्तान मोटर्स यूरोप की एक कंपनी के साथ टाई अप किया है जिसमे वह इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाएगी। जो कि आगे चलकर इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर में भी तब्दील हो सकती है।