Hyundai IPO 1.5% नीचे हुआ लिस्ट, देश का सबसे बड़ा IPO 2.37 गुना हुआ सब्सक्राइब

Hyundai IPO भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट हो गया है। दरअसल हुंडई मोटर इंडिया का शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर इश्यू प्राइस से 1.5% नीचे ₹1931 पर लिस्ट हुआ है। जानकारी दे दें कि Hyundai IPO का इश्यू प्राइस ₹1960 रखा गया था।

Rishabh Namdev
Published on -
Hyundai IPO 1.5% नीचे हुआ लिस्ट, देश का सबसे बड़ा IPO 2.37 गुना हुआ सब्सक्राइब

Hyundai IPO देश का सबसे बड़ा IPO बन गया है। हुंडई मोटर इंडिया का यह BSE पर 1.5% नीचे ₹1931 पर लिस्ट हुआ है। वहीं NSE पर भी कंपनी का शेयर इश्यू प्राइस से 1.3 % नीचे ₹1934 पर लिस्ट हुआ। हुंडई मोटर इंडिया का इश्यू प्राइस ₹1960 था। हालांकि निवेशकों को उम्मीद थी कि कंपनी बड़ा मुनाफा दे सकती है।

दरअसल Hyundai का यह IPO 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के लिए निवेशकों के लिए ओपन किया गया था। इन तीन कारोबारी दिनों में Hyundai का यह IPO टोटल 2.37 गुना सब्सक्राइब हुआ। जिनमें क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) में 6.97 गुना, रिटेल कैटेगरी में 0.50 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) कैटगरी में यह 0.60 गुना सब्सक्राइब हुआ।

देश का सबसे बड़ा IPO Hyundai के नाम दर्ज

इसके साथ ही Hyundai का यह IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ बन गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड LIC के नाम दर्ज था। दरअसल Hyundai का यह IPO का इश्यू टोटल ₹27,870.16 करोड़ का रहा है। इससे पहले LIC के इश्यू टोटल को देखा जाए तो यह ₹20,557 करोड़ का रहा था। जिसके चलते Hyundai ने अपने नाम यह रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक Hyundai द्वारा एक भी नए शेयर इश्यू नहीं किए गए हैं। कंपनी ने ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए पूरे ₹27,870.16 करोड़ के शेयर बेचे हैं।

चौथी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई Hyundai मोटर इंडिया

इसके साथ ही एक और रिकॉर्ड कंपनी ने अपने नाम दर्ज कर लिया है। दरअसल Hyundai मोटर इंडिया इस लिस्टिंग के साथ शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली चौथी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी भी बन गई है। बता दें कि इस सूची में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति-सुजुकी के बाद अब Hyundai मोटर इंडिया ने अपना नाम दर्ज करा लिया है। जिसके चलते अब यह चौथी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News