Maruti की कार खरीदने का बना रहे मन तो Vitara लॉन्च होने से पहले ले लें, वरना 11 दिन बाद ढूंढने से नहीं मिलेगी

मारुति s-cross नेक्सा आउटलेट से बेचने वाली पहली लग्जरी कार थी। इसके बाद नेक्सा ने अपने पोर्टफोलियो में इग्निस, बलेनो, सियाज और XL6 को लांच किया था। मारुति नेक्सा आउटलेट पर केवल प्रीमियम कार बेचती है।

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। मारुति अपनी विटारा के नए सेगमेंट को 20 जुलाई को लॉन्च करने वाली है। यानी अब इसकी लॉन्चिंग में केवल 11 दिन बचे हैं। इसकी लॉन्चिंग के साथ ही मारुति की एक लग्जरी कार का सफर का अंत हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार विटारा भारतीय बाजार में s-cross को रिप्लेस कर देगी पूरी तरह। विटारा की नई लॉन्चिंग के बाद s-cross का प्रोडक्शन हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा, लेकिन सुजुकी s-cross को देश के बाहर बेचेगी। यदि ऐसे में आप एस -क्रॉस को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसे लेने में देर बिल्कुल भी नहीं करें क्योंकि न्यू विटारा हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी जिसमें फीचर्स टोयोटा हाई राइडर से मिलते जुलते रहेंगे।

Read More: Alia Bhatt ने Heart of Stone कि शूटिंग की पूरी, Gal Gadot के साथ शेयर की तस्वीर

मारुति s-cross नेक्सा आउटलेट से बेचने वाली पहली लग्जरी कार थी। इसके बाद नेक्सा ने अपने पोर्टफोलियो में इग्निस, बलेनो, सियाज और XL6 को लांच किया था। मारुति नेक्सा आउटलेट पर केवल प्रीमियम कार बेचती है। नेक्सा शोरूम पर xl6 सबसे महंगे मॉडल के तौर पर बेचा जा रहा है। नई विटारा कंपनी की नई फ्लैगशिप तैयार करेगी जिसकी कीमत 9.99 लाख से 17.99 लाख रूपये के बीच उम्मीद की जा रही है। इसकी तुलना में xl6 की कीमत 11.29 लाख से 14.55 के बीच है।

Read More: Damoh news : तालाब में मर रही मछलियों की बदबू से लोगों का जीना दूभर

S-cross के फीचर्स और कीमत
S-cross के फीचर्स की बात करें तो इसमें रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, एलइडी प्रोजेक्टर हेडलैंप मिल रहा है। जिसमें 7 इंच का टच इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्ट फीचर भी दिया गया है। इसमें 1.5 लीटर इंजन दिया गया है। जो 105 पीएस की पावर के साथ 138 एन एम का टावर जनरेट करेगा। इंजन में 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स दिया गया है। s-cross को फाइव स्टार एडल्ट प्रोडक्शन रेटिंग भी यूरो NCAP में मिली है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.95 रुपए से 12.92 लाख रूपये तक है।

Read More: Sonam Kapoor प्रेगनेंसी के टाइम खुद को ऐसे रख रही फिट, घर का सादा खाना और जमकर बहा रही पसीना

एक्सटीरियर की बात करें तो मारुति की न्यू विटारा को टोयोटा हाय राइडर के प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है, लेकिन एक्सटीरियर के मामले में उससे यह गाड़ी बहुत अलग होगी। इसमें फ्रंट एंड और रियर डिजाइन अलग होगा। इसके फ्रंट में न्यू डिजाइन वाली ग्रिल को सामने के बंपर के साथ जोड़ा जाएगा। सामने की तरफ कई अलग-अलग एलईडी लाइट देखने को मिल सकती हैं। इस SUV का साइज भी बड़ा हो सकता है। इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा

Read More: Boiled Egg Benefits: रोजाना सही समय पर खाया गया सिर्फ 1 अंडा, आंखों और हड्डियों के साथ शरीर के लिए है फायदेमंद

विटारा का इंटीरियर में नया अपहोल्स्ट्री पूरी तरह बदल दिया गया है। विटारा में हाय राइडर की तरह 9 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनेमेंट सिस्टम और एक हेड-अप डिस्प्ले दिया जाएगा। विटारा UHD, वेन्टीलेटेड सीटें, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360 डिग्री कैमरा और टॉप वैरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ मिल सकता है। मारुति सुज़ुकी विटारा को हाइब्रिड और माइल हाइब्रिड इंजन में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसमें 1.5 लीटर K15C डुअलजेट इंजन टोयोटा का 1.5L TNGA पेट्रोल यूनिट मिलेगा।

Read More: Mandi Bhav: 09 जुलाई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

इस एसयूवी को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग ऑटोमेटिक, क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रॉम सीट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एडजेस्टेबल, ड्राइवर सीट और कनेक्टेड का टेक्नोलॉजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए जा रहे हैं। इसके अलावा इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा भी दिया जा रहा है। इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख से शुरू हो सकती है।