नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यदि आपका भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है। बैंक द्वारा कई बैंक अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया गया है और अब ग्राहक लेन-देन नहीं कर पाएंगे। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसकी शिकायत भी है। ग्राहकों का यह कहना है की बैंक ने बिना कोई जानकारी दिए बैंक अकाउंट को बंद कर दिया है। कुछ लोगों का यह भी कहना है की बैंक के इस फैसले का बुरा असर नागरिकों पर पड़ेगा, क्योंकि यह समय सैलरी आने का होता है।
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दरअसल, बैंक ने यह सख्त कदम केवाईसी पूरी ना होने के कारण लिया है। 1 जुलाई से कई नियम बदल चुके हैं। इस दौरान केवाईसी के नियमों में भी बदलाव हुए हैं, जिसके अपडेट बार-बार ग्राहकों को दिए जा रहे थे। पहले बैंक केवाईसी अपडेट की सलाह हर 10 साल पर देते थे लेकिन अब 3 साल पर भी केवाईसी अपडेट जरूरी होगा। केवाईसी ग्राहकों के लिए इसलिए जरूरी है ताकि वो फ्रॉड से बच पाए। जिन भी ग्राहकों की केवाईसी अपडेट नहीं हुई है या केवाईसी पूरी नहीं हुई है, उनके अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया गया है।
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हालांकि बैंक के एक अधिकारी का यह कहना है की इस बारे में ग्राहकों को सूचित किया गया था। उन्हें पत्र भी भेजे गए थे और केवाईसी भी अपील की थी। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो केवाईसी अपडेट का अलर्ट ग्राहकों को नहीं दिया गया था। यदि आप यह जानना चाहते है की आपका अकाउंट फ्रीज़ हुआ है या नहीं तो आपको ऑनलाइन लेन-देन करना होगा। बैंक फ्रीज़ होने की जानकारी ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालते समय भी मिल रही है।