अब 8 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है टैक्स फ्री! सीनियर सिटीजन को दी जा सकती है बड़ी राहत

ITR (Income Tax Returns) की संख्या में साल दर साल बड़ा इजाफा देखा जा रहा है। वहीं अब सीनियर सिटीजन को टैक्स रिटर्न पर सरकार द्वारा बड़ी राहत दी जा सकती है। जिससे यह आंकड़ा और भी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जानिए सीनियर सिटीजन को टैक्स रिटर्न पर क्या राहत दी जा सकती है।

Rishabh Namdev
Published on -
अब 8 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है टैक्स फ्री! सीनियर सिटीजन को दी जा सकती है बड़ी राहत

हर साल इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। साल 2024 के आंकड़ों पर नजर डालें तो लगभग 7.3 करोड़ लोगों ने इस साल आईटीआर फिल किए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सरकार द्वारा 60 से 80 साल के सीनियर सिटीजन को टैक्स रिटर्न पर राहत दी जा सकती है। अभी देश में 7 लाख रुपए तक की सालाना इनकम टैक्स फ्री है, ऐसे में इसे बढ़ाकर 8 लाख रुपये तक किया जा सकता है।

ऐसे में अगर सरकार द्वारा इसे 8 लाख कर दिया जाता है तो, इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) की संख्या में बड़ा इजाफा देखा जा सकता है। वहीं इस साल उम्मीद लगाई जा रही है कि लगभग 2 करोड़ और आईटीआर फाइल हो सकते हैं।

इस साल आईटीआर फाइल में कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं

दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के इकोनॉमिक डिपार्टमेंट की एक रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो, सीनियर सिटीजन को छूट मिलने से रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो सकता है। ऐसे में सरकार को यह बड़ा कदम उठाना चाहिए जिससे इसमें इजाफा हो। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल आईटीआर फाइल में कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं। दरअसल इस वित्त वर्ष लगभग 2 करोड़ और आईटीआर फाइल होने की उम्मीद जाते जा रही है। यदि ऐसा होता है तो वित्त वर्ष के अंत तक आईटीआर की संख्या 9 करोड़ के पार हो जाएगी। जबकि आने वाले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 10 करोड़ को आसानी से पार कर जाएगा।

रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा हुआ

इसके साथ ही एसबीआई की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ‘साल दर साल आईटीआर रिटर्न में इजाफा देखा जा रहा है। साल 2022 में कुल 7.3 करोड़ आईटीआर भरे गए थे। जबकि 2024 में यह आंकड़ा बढ़कर 8.6 करोड़ हो गया। हालांकि, रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल रिपोर्ट में सामने आया है कि अब तय तारीख के बाद आईटीआर भरने वालों की संख्या कमी आ रही है। इससे रहा हो रहा कि लोगों में अनुशासन देखा जा रहा है। हालांकि इसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी प्रक्रिया को और आसान बना दिया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News