आम आदमी की जेब पर महंगाई का झटका, 1 सितंबर को बढ़े LPG सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

सरकारी तेल एवं गैस वितरण कंपनियों ने एक बार फिर गैस सिलेंडर के दाम जारी कर दिए हैं। चलिए जानते हैं कि सिलेंडर की कीमतों में क्या बदलाव आया है।

LPG Price

LPG Price: एक सितंबर से नए महीने की शुरुआत हो चुकी है और आम लोगों को एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है। जी हां, सरकारी तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने 1 सितंबर को एलपीजी के दाम में एक बार फिर बदलाव किया है। इस बदलाव के पास एक बार फिर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

हर महीने के पहले तारीख को सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों द्वारा एलपीजी सिलेंडर के दाम जारी किए जाते हैं। पिछले कुछ समय से लगातार 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है। चलिए नई कीमतों के बारे में जानते हैं।

 बढ़े LPG के दाम

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 39 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। हालांकि, यह कीमत केवल 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के लिए बढ़ाई गई है। हर बार की तरह इस बार भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है।

महानगरों में दाम

नए दाम जारी होने के बाद राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1691.50 रुपए पहुंच गया है। मुंबई में 19 किलो का सिलेंडर अब 1644 में मिलेगा। चेन्नई में इसकी कीमत 1855 रुपए है। कोलकाता में यह 1802.50 रुपए का हो गया है।

4 महीने की कटौती फिर बढ़े दाम

हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर के दाम जारी किए जाते हैं। लगातार 4 महीने से 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती हो रही थी। लेकिन बीते दो महीना से इसमें बढ़त देखने को मिल रही है। मई में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 19 रुपए कम हुए थे। जून में एक बार फिर 19 रुपए घटे थे और जुलाई में 30 रुपए की कटौती हुई थी।

नहीं बदला घरेलू सिलेंडर का दाम

घरेलू सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो इस साल मार्च के महीने के बाद इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस की मौके पर 14 किलो वाले सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की कटौती की थी। उसके पहले भी आम लोगों को राहत दी गई थी। जो लोग पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर लेते हैं उन्हें 300 रुपए की सब्सिडी देने का ऐलान भी किया गया था। इसके बाद से 14 किलो वाले सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News