हाउसवाइफ से करोड़पति बनने तक का इंटरेस्टिंग सफर, पढ़ें शशि सोनी की Success Story

एक कहानी हम आपको शशि सोनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मात्र ₹10000 अपने बिजनेस में निवेश किए थे और आज वह करोड़ की मालकिन है।

Shashi Soni Success Story : कहते हैं अगर मन में दृढ़ निश्चय कर लिया जाए तो कोई भी सफलता पाने से नहीं रोक सकता। मेहनत करने वालों की मदद के लिए तो पूरी कायनात एक हो जाती है। हालांकि, इस सफर में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलता है, लेकिन इसके बावजूद प्रयास करते रहना ही सफलता की कुंजी मानी जाती है। ऐसी ही एक कहानी हम आपको शशि सोनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मात्र ₹10000 अपने बिजनेस में निवेश किए थे और आज वह करोड़ की मालकिन है। दरअसल, उन्होंने 1971 में दीप ट्रांसपोर्ट की नींव रखी थी। फिर उन्होंने मुंबई के क्षेत्र में दीप मंदिर सिनेमा खोलकर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और धीरे-धीरे वह इस कदर आगे बढ़ गई थी आज वह किसी की पहचान को मोहताज नहीं है।

हाउसवाइफ से करोड़पति बनने तक का इंटरेस्टिंग सफर, पढ़ें शशि सोनी की Success Story

जनसेवा समिति की सदस्य

शशि सोनी का बिजनेस साल 1980 तक काफी अच्छा चला, लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे दुनिया टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ने लगा उनकी चुनौतियां भी बढ़ने लगी। तब जाकर उन्होंने मैसूर में गैस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। धीरे-धीरे इस कंपनी ने तेजी से आगे बढ़ना शुरू किया। वहीं, साल 2005 में लिमिटेड नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी लॉन्च की जो इज्मो ब्रांड के नाम से ऑपरेट करती है। बता दें कि यह कंपनी ग्लोबल स्तर पर हाईटेक आटोमोटिव और रिटेलिंग सेवाएं प्रदान करती है। इसके अलावा, वह सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय रहती हैं। वह दीप जनसेवा समिति की सदस्य हैं। नौकरी दिलाने के साथ-साथ महिलाओं की शिक्षा, बुजुर्गों के लिए पेंशन योजनाएं और दिव्यांगों के लिए अधिक-से-अधिक आर्थिक मदद जताने पर फोकस करता है।

करोड़ों की मालकिन

आपको बता दें कि साल 1990 में उन्हें भारतीय उद्योग में वूमेन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज वह करोड़ों रुपए की कंपनी की मालकिन है। इतनी बड़ी कंपनी की मालकिन होने के बावजूद वह बहुत ही साधारण और सरल जीवन जीती है। उनका स्वभाव काफी अच्छा है। लोग उनसे काफी ज्यादा घुल-मिलकर रहते हैं। समाजिक कार्यों में उनकी सक्रियता लोगों के साथ उनकी बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News