Investment Plan: हर महीने चाहिए इनकम? इन 8 योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, नहीं सताएगी पैसों की टेंशन

कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें निवेश करके पर मंथली इकम का लाभ मिलता है। इसके जरिए आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

investment plan

Investment Plan: मंथली इनकम की जरूरत हर किसी को पड़ती है। हर महीने मिलने वाली इनकम एक व्यक्ति के कई आवश्यकताओं को पूरा करती है। बिजली का बिल से लेकर शॉपिंग तक सभी मासिक आय पर निर्भर करता है। आप नौकरी के बिना भी हर महीने इनकम प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि पूरा फंडा आपके बचत पर निर्भर करता है। आप जितना बचाएंगे जरूरत के समय उतनी इनकम प्राप्त होती है। ऐसी कई योजनाएं उपलब्ध हैं, जो सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर रिटर्न देती है। इनमें निवेश करने आप अपने भविष्य को वित्तीय संकटों से बचा सकते हैं। स्वयं और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

डाकघर की यह योजना आपके काम की साबित हो सकती है। इसमें 5 वर्षों के लिए निवेश करना पड़ता है। सिंगल व्यक्ति आशिकतं 4,50,000 रुपये का निवेशक कर सकता है। ज्वाइंट अकाउंट के तहत निवेश की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

यह भी केंद्र सरकार की खास योजनाओं में से है, जो मंथली इनकम देती है। इसपर 8.2% ब्याज मिल रहा है। 60 वर्ष या अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

केंद्र सरकार की यह स्कीम भी मंथली इनकम की गारंटी देती है। रिटायरमेंट की प्लानिंग करने वालों के यह निवेश का बेहतरीन विकल्प बन सकता है। यह जीवन बीमा और बचत का मिश्रण होता है।

लॉंग टर्न सरकारी बॉन्ड

यह उन निवेशकों के लिए बेहतर ऑप्शन बन सकता है, जो रिस्क लेना चाहते हैं। ये सरकारी बॉन्ड 5 वर्ष से 40 वर्ष में मैच्योर होते हैं। मैच्योरिटी के बाद मंथली इनकम मिलती है।

कॉर्पोरेट डिपॉजिट

कॉर्पोरेट डिपॉजिट की सेवाएं नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल फर्म और हाउस फाइनेंस बिजनेस देते हैं। इसमें ब्याज दरें अधिक होती हैं। सही से जांच करने के बाद आप इन डिपॉजिट में पैसा लगा सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस प्लस सेविंग

गरांटिड इनकम इंश्योरेंस पॉलिसी भी निवेश का बेहतर विकल्प बन रहा है। इस प्लान के तहत मैच्योरिटी के पास मंथली पेआउट का लाभ मिलता है। बीमा आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है।

इक्विटी शेयर लाभांश (Equity Share Dividends)

यह प्लान भी मंथली इनकम देता है। हालांकि इसमें रिस्क फैक्टर अधिक होता है। लेकिन पेआउट रैशियो भी काफी हाई होता है।

एन्युइटि प्लान

एन्युइटि प्लान भी मंथली इनकम की गारंटी देते हैं। डिफ़र्ड और इमिजिएट एन्युइटि में से किसी का भी आप चयन कर सकते हैं। एक फिक्स टेन्योर के बाद income मिलती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम /प्लान/शेयर मार्केट  में निवेश की सलाह नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News