शेयर बाजार में दस्तक देने जा रहा डिफेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी का आईपीओ, यहां जानें इसकी पूरी जानकारी

शेयर मार्किट में यह साल आईपीओ मार्केट के लिए बहुत अच्छा रहा है। इस बार रिकॉर्ड संख्या में आईपीओ आए हैं। बता दें कि SMPP Ltd का आईपीओ जल्द ही बाजार में दस्तक दे सकता है। ऐसे में निवेशक इसकी और अपना रुख बना सकते हैं।

Rishabh Namdev
Published on -
शेयर बाजार में दस्तक देने जा रहा डिफेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी का आईपीओ, यहां जानें इसकी पूरी जानकारी

भारतीय शेयर बाजार में इस साल आईपीओ का मार्केट बहुत ही शानदार रहा है। दरअसल इस वर्ष ऐसे कई आईपीओ आए हैं जिन्होंने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। वहीं अब बाजार में एक जबरदस्त आईपीओ दस्तक देने जा रहा है। जानकारी के अनुसार डिफेंस सेक्टर (Defence Sector) में काम करने वाली कंपनी एसएमपीपी लिमिटेड (SMPP Ltd) द्वारा आईपीओ लाने की तैयारी की जा रही है। Defence Sector पर हमेशा से ही निवेशकों का भरोसा अच्छा रहा है।

वहीं ऐसे में इस कंपनी पर निवेशकों द्वारा बड़ा दाव खेला जा सकता है। कंपनी द्वारा मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) को आईपीओ दस्तावेज सौंप दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनी द्वारा आईपीओ के लिए एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और मोतीलाल ओसवाल इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स को बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है।

यहां जानिए इस आईपीओ की पूरी डिटेल

दरअसल कंपनी के आईपीओ पर नजर डाली जाए तो यह लगभग 4000 करोड़ रुपये का होने वाला है। एसएमपीपी लिमिटेड द्वारा करीब 580 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू और 3420 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल किए जाएंगे। ऐसे में निवेशकों के पास आईपीओ में अप्लाई करने का बड़ा मौका होगा। वहीं आईपीओ के दस्तावेजों के अनुसार इसके प्रमोटर शिव चंद कंसल अपनी हिस्सेदारी कम करने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि अभी उनके पास कंपनी की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी द्वारा 116 करोड़ रुपए की सिक्योरिटीज का प्री आईपीओ प्लेसमेंट भी किया जा सकता है। ऐसे में यदि ऐसा होता है तो कंपनी के आईपीओ में फ्रेश इश्यू का साइज कम हो सकता है।

क्या करती है कंपनी?

वहीं इस कंपनी की बात करें तो एसएमपीपी लिमिटेड डिफेंस इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर है। वहीं इस आईपीओ के जरिए प्राप्त होने वाली इस राशि को कंपनी द्वारा बिल्डिंग का निर्माण, जमीन का विकास, शस्त्र फैक्ट्री के लिए प्लांट और मशीनरी की खरीद में उपयोग किया जाएगा। बता दें कि साल 1992 से ही एसएमपीपी लिमिटेड द्वारा टैंक और आर्टिलरी गोला-बारूद के लिए केस का निर्माण किया जाता है। इसके साथ ही कंपनी बुलेट प्रूफ जैकेट, आर्मर प्लेट, बैलिस्टिक हेलमेट और शील्ड का भी निर्माण करती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News