Insurance Policy New Rules: इंश्योरेंस पॉलिसी में करते हैं निवेश तो जान लें नए नियम, 1 अप्रैल से होंगे लागू, पढ़ें पूरी खबर

1 अप्रैल से इंश्योरेंस पॉलिसी के जुड़े नए नियम लागू होंगे। बीमा पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू से जुड़े नियमों में संशोधन किया गया है। ये बदलाव रेगुलेटरी गवर्नेंस के लिए अहम होगा।

insurance policy new rules

Insurance Policy New Rules: इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने वालों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। बीमा रेगुलेटर IRDAI ने बीमा पॉलिसी जुड़े नए नियम जारी किए हैं। जिसका असर निवेशकों पर भी पड़ेगा। नए रूल्स 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे। सिध्दांत आधारित 8 नियमों को मंजूरी दी गई है। 34 नियमों को 6 में बदला गया है। वहीं दो नए नियमों को लाया गया है।

क्या कहते हैं नए नियम?

नए नियमों के तहत यदि पॉलिसीहोल्डर तीन साल के भीतर बीमा को सरेंडर करता है तो सरेंडर वैल्यू समान या कम होगा। वहीं चौथे और 7वें साल के बीच इंश्योरेंस को सरेंडर करते कर Surrender Value अधिक हो सकता है। इंश्योरेंस सेक्टर को बूस्ट करने के लिए नियमों में संशोधन किया गया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"