LIC Scam Alert: एलआईसी पॉलिसिधारकों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। साइबर अपराधी ग्राहकों को नए तरीके से स्कैम का शिकार बना रहे हैं। केवाईसी और पॉलिसी से संबंधित जानकारी की मांग कॉल/एसएमएस पर करते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम ने धोखाधड़ी के ऐसे मामलों को लेकर पब्लिक नोटिस जारी किया है। ग्राहकों को चेतावनी दी है।
भारतीय जीवन बीमा निगम कभी भी ओटीपी, पासवर्ड और पर्सनल जानकारी कॉल या एसएमएस पर नहीं माँगता। इसलिए ग्राहक सतर्क रहें। एलआईसी ने ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है। बता दें कि इससे पहले श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस भी बोनस के नाम पर हो रहे धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी किया था।

एलआईसी ने क्या कहा?
स्कैमर्स पॉलिसिहोल्डर्स को कॉल/एसएमएस के जरिए बोनस और अन्य ऑफर का झांसा देकर ठगी को अंजाम देते हैं। केवाईसी और पॉलिसी नंबर जैसी जानकारी की मांग करते हैं। एलआईसी ने ऐसे कॉल और एसएमएस को फर्जी बताया है और कहा, “हम ऐसे कॉल/एसएमएस/व्हाट्सऐप/ईमेल केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए नहीं भेजते हैं।
बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं?
- असत्यापित सोर्स से प्राप्त कॉल, एसएमएस या ईमेल का जवाब न दें।
- स्कैमर्स से भूलकर भी अपनी व्यतिगत या बैंकिंग डिटेल्स शेयर न करें।
- फिशिंग ईमेल और लिंक से सतर्क रहें।
- अपनी पर्सनल जानकारी सुरक्षित रखें।
- किसी भी मौद्रिक लाभ के लिए झांसे के प्रलोभन में न आयें। केवाईसी या पॉलिसी से संबंधित जानकारी साझा न करें।
- किसी भी व्यक्तिगत या अकाउंट में पेमेंट करने से बचें।
- आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर ग्राहक रजिस्ट्रेशन करें।
- गूगल प्ले स्टोर या आईओएस एप स्टोर से एलआईसी डिजिटल ऐप डाउनलोड करें।
- यदि कोई फर्जी कॉल, व्हाट्सऐप मैसेज या ईमेल की शिकायत spuriouscalls@licindia.com पर दर्ज करें।
- वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत साइबर क्राइम पोर्टल पर कर सकते हैं। 1930 हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।