इस बैंक पर लगा ताला, RBI ने रद्द किया लाइसेन्स, ग्राहकों पर पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

rbi jobs

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बैंकों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर सख्त कदम उठाता है। केंद्रीय बैंक ने हाल ही में महाराष्ट्र एक सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इससे पहले भी आरबीआई ने कई बैंकों का लाइसेन्स रद्द किया है, तो कई पर भारी जुर्माना लगाया है। आरबीआई के मुताबिक बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड (Babaji Date Mahila Sahkari Bank) के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की कोई भी संभावना नहीं होने के कारण यह कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें…कर्मचारियों को फिर मिलेगी सौगात! 96 हजार तक बढ़ेगी सैलरी, नए वेतन आयोग पर ताजा अपडेट

फिलहाल, ग्राहक पैसा निकालने और राशि भुगतान के लिए समर्थ नहीं होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने शुक्रवार को बैंक पर व्यवसायी प्रतिबंध लगाते हुए इसके लाइसेन्स को रद्द करने की घोषणा कर दी है। 16 अक्टूबर 2022 तक पहले ही कुल बीमित राशि का 294.64 करोड़ रुपए का भुगतान डीआईसीजीसी द्वारा कर दिया गया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"