LPG सिलेंडर ने फिर तोड़ी कमर, ₹250 हुआ महंगा, जाने अपने शहर के नए भाव

विधानसभा चुनाव के बाद से रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। घरेलु गैस का उपयोग करने वालों को फ़िलहाल राहत है क्योंकि उसके रेट नहीं बढ़ाये गए हैं। पेट्रोल और डीज़ल में भी 22 मार्च के बाद से नौ दरों में संशोधन में, कीमतों में ₹ 6.40 प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वाणिज्यिक सिलेंडरों के लिए तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमतों में सोमवार को 250 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ राजधानी दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,253 रुपये हो गयी है। हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें – WhatsApp का यह नया फीचर आपके वॉइस मैसेज को और मजेदार बना देगा

दिल्ली में अब भी 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये है। मुंबई में 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2,205 रुपये हो गयी है। वहीँ कोलकाता में, वाणिज्यिक रसोई गैस की दर ₹ 2,351, जबकि चेन्नई में अब 19 किलोग्राम का सिलेंडर ₹ 2,406 में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें – मिस यूनिवर्स हरनाज संधू एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है जिसका कोई इलाज नहीं

विधानसभा चुनाव के बाद से रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। घरेलु गैस का उपयोग करने वालों को फ़िलहाल राहत है क्योंकि उसके रेट नहीं बढ़ाये गए हैं। पेट्रोल और डीज़ल में भी 22 मार्च के बाद से नौ दरों में संशोधन में, कीमतों में ₹ 6.40 प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। जबकि, राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य अधिसूचना के अनुसार, विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में ₹ 2,258.54 प्रति किलोलीटर (केएल), या 2 प्रतिशत बढ़कर ₹ 1,12,924.83 प्रति किलोलीटर हो गईं।

यह भी पढ़ें – भ्रष्टाचार की नहरों में पानी की जगह पैसा बहाया कमलनाथ सरकार ने : डॉ.मिश्रा

औसत अंतरराष्ट्रीय मूल्य के आधार पर हर महीने की पहली और 16 तारीख को जेट ईंधन की कीमतों में संशोधन किया जाता है। 2022 की शुरुआत से हर पखवाड़े एटीएफ की कीमतों में वृद्धि हुई है। 1 जनवरी से शुरू होने वाली सात बढ़ोतरी में एटीएफ की कीमतों में 38,902.92 किलोलीटर या लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।