महिंद्रा ने किया अपनी पांच इलेक्ट्रिक कारों का अनावरण, यहां देखें विवरण

महिंद्रा ने दावा किया है कि वैश्विक डिजाइनरों और विशेषज्ञों की एक टीम इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आज सभी देशवासी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। हमारे देश ने बीते सालों में हर क्षेत्र में बहुत तरक्की की है और अभी भी ये सिलसिला जारी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन से जूझ रही है वहीं भारतीय कंपनियों ने इससे भी निपटने का तरीका निकालकर देश की तरक्की में योगदान देना शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर, महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण किया है। महिंद्रा की ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ रेंज के टीजर के अनुसार, सभी पांच एसयूवी अलग-अलग मॉडल्स और डिजाइन के साथ बाजार में आएंगी। “बॉर्न इलेक्ट्रिक” टैगलाइन के अनुसार, हर एसयूवी को जमीन से ऊपर तक एक इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़े … व्लादिमीर पुतिन अब किम जोंग उन के साथ मिलकर करेंगे द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार

महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारें का एक हिस्सा हैं, जिसे यूनाइटेड किंगडम में महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन स्टूडियो में ही डिजाइन किया जा रहा है।

महिंद्रा ने दावा किया है कि वैश्विक डिजाइनरों और विशेषज्ञों की एक टीम इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। इस दौरान महिंद्रा ने अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUVs के लिए एक डेडिकेटेड माइक्रो-साइट भी सेटअप की है, जहां इन वाहनों को खरीदने के इच्छुक अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि देकर वेबसाइट पर रजिस्टर करा सकते हैं। पहले टीजर में महिंद्रा ने कुल तीन कार दिखाई थी। तीनों ही सी-शेप में एक समान LED DRL यूनिट है। गाड़ी के टेललैंप्स भी उल्टे सी-शेप में थे।

ये भी पढ़े … मुकेश अंबानी को फिर से मिली कॉल पर धमकी, एक शख्स हिरासत में

कब तक आएगी मार्किट में

जानकारी के मुताबिक, कंपनी अगले चार वर्षों में इलेक्ट्रिक कारों की एक सीरीज शुरू करने की योजना बना रही है। इस दौरान XUV300 का एक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) संस्करण XUV400, बाजार में आने वाला पहला वाहन होगा, जो बिक्री के लिए 2023 की शुरुआत में उपलब्ध होगा। नई XUV400 EV के 4.2m की लंबाई के साथ आने की उम्मीद है।

जारी वीडियो में देखा गया है कि XUV400 EV काफी बड़े टेल गेट के साथ आता है, जबकि XUV300 में, बूट को पहियों के ऊपर से काट दिया गया है। XUV400 EV की तुलना ऑटो एक्सपो इवेंट में शोकेस की गई इलेक्ट्रिक XUV 300 EV से करे तो दोनों की हेडलैम्प क्लस्टर में बहुत सी समानताएं है। हालांकि, एयर इनटेक वेंट्स को थोड़ा बदला गया है।