शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनी से मेटा बाहर, जाने कौन सी है टॉप 10 कंपनी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इस साल का स्टॉक खत्म होने के बाद, मेटा अब दुनिया की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में नहीं रही। कंपनी द्वारा दो सप्ताह पहले रिपोर्ट किए जाने के बाद कि फेसबुक का दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार पहली बार सिकुड़ गया है, मेटा के शेयर की कीमत में लगभग 40% की गिरावट आई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने तीसरी तिमाही से 2021 की चौथी तिमाही तक लगभग एक मिलियन उपयोगकर्ताओं को खो दिया।

यह भी पढ़ें – Morena News: सब्जी मंडी में लगी आग लाखों रुपए का सामान खाक

इस घोषणा ने 3 फरवरी को केवल एक दिन में ही मेटा शेयरों को 26.4% गिरा दिया। जिससे बाजार पूंजीकरण में $240 बिलियन का सफाया हो गया है। यह अमेरिकी कॉरपोरेट इतिहास में एक दिन का सबसे बड़ा नुकसान था किसी भी कंपनी के लिए। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की निजी संपत्ति भी प्रभावित हुई है: वर्तमान में उनकी नेट वर्थ $ 78.8 बिलियन का था, जो वर्ष की शुरुआत से $ 46 बिलियन से अधिक है।

यह भी पढ़ें – Cabinet Meeting: यहां विस्तार से पढ़िए शिवराज कैबिनेट बैठक के 10 बड़े फैसले

तब से, मेटा के शेयर की कीमत में अब तक 13% की गिरावट के साथ घाटा बढ़ा है। इसने कंपनी को मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में नीचे गिरा दिया है। ब्लूमबर्ग रैंकिंग से पता चलता है कि आज मेटा 565.4 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की 11वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है। ब्लूमबर्ग के अनुसार 7 सितंबर, 2021 को मेटा के रिकॉर्ड-उच्च शेयर मूल्य के आधार पर यह पहले छठे स्थान पर था।

यह भी पढ़ें – पटवारी-सचिव सहित 3 अधिकारियों पर निलंबन की कार्रवाई

रैंकिंग से पता चलता है कि 2.8 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ ऐप्पल सूची में शीर्ष स्थान पर है, और माइक्रोसॉफ्ट दूसरे स्थान पर है, जिसका मूल्यांकन 2.2 ट्रिलियन डॉलर है। मेटा अब 10वें स्थान पर चीनी टेक दिग्गज Tencent और नौवें स्थान पर चिप दिग्गज ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) से पीछे है।

यह भी पढ़ें – अब 7 दिन चलेगी ये ट्रेन, 22 ट्रेनें रद्द, रूट भी बदला

ब्लूमबर्ग के अनुसार, बाजार पूंजीकरण द्वारा क्रमबद्ध दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची यहां दी गई है।

  1. ऐप्पल $2.8 ट्रिलियन
  2. माइक्रोसॉफ्ट $2.2 ट्रिलियन
  3. अरामको $2.0 ट्रिलियन
  4. वर्णमाला $1.8 ट्रिलियन
  5. अमेज़न $1.6 ट्रिलियन
  6. टेस्ला $905.7 बिलियन
  7. बर्कशायर हैथवे $700.6 बिलियन
  8. एनवीडिया $613.0 बिलियन
  9. TSMC $600.3 बिलियन
  10. Tencent $589.8 बिलियन

About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News