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Sun, Dec 21, 2025

मुकेश और ईशा अंबानी के बिज़नेस में इन लक्जरी ब्रांड्स ने लगाए चार चाँद, रिलायंस करता है इनसे बम्पर कमाई!

Written by:Ronak Namdev
Published:
मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की अगुआई में रिलायंस रिटेल ने 5 इंटरनेशनल ब्रांड्स भारत लाकर फैशन इंडस्ट्री को नया रंग दिया। जियो वर्ल्ड प्लाजा और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ने शॉपिंग को रिडिफाइन किया।
मुकेश और ईशा अंबानी के बिज़नेस में इन लक्जरी ब्रांड्स ने लगाए चार चाँद, रिलायंस करता है इनसे बम्पर कमाई!

रिलायंस रिटेल ने 5 ग्लोबल लक्जरी ब्रांड्स को भारत लाकर, कंपनी ने प्रीमियम शॉपिंग को आम और खास दोनों के लिए आसान बनाया। मुंबई का जियो वर्ल्ड प्लाजा और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Ajio इस मुहीम के सेंटर हैं, जो स्टाइल को हर शहर तक पहुंचा रहे हैं।

रिलायंस रिटेल, ईशा अंबानी की लीडरशिप में, भारत में फैशन को रिडिफाइन कर रहा है। 2022 से ईशा ने रिलायंस रिटेल को ग्लोबल लक्जरी और अफोर्डेबल फैशन का हब बनाया। कंपनी ने 5 बड़े इंटरनेशनल ब्रांड्स Shein, Sandro, Maje, Emporio Armani, और Michael Kors को भारत में इंट्रोड्यूस किया। Shein, चीनी फास्ट-फैशन ब्रांड, फरवरी में रिलायंस के जरिए भारत लौटा, जो वीमेन्सवेयर, मेंसवेयर, किड्सवेयर, और एक्सेसरीज में बजट-फ्रेंडली ऑप्शन्स देता है।

Sandro और Maje, फ्रेंच ब्रांड्स, अपने ट्रेंडी और कंटेम्पररी स्टाइल के लिए जाने जाते हैं, जो यंग, फैशन-कॉन्शस कस्टमर्स को अट्रैक्ट करते हैं। Emporio Armani, मिलान का लक्जरी लेबल, प्रीमियम अपैरल और एक्सेसरीज ऑफर करता है, जबकि Michael Kors न्यूयॉर्क का स्टाइलिश ब्रांड है, जो हैंडबैग्स और वॉचेस के लिए पॉपुलर है। ये ब्रांड्स मुंबई के जियो वर्ल्ड प्लाजा, भारत के सबसे बड़े लक्जरी मॉल, और Ajio जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं। रिलायंस की स्ट्रैटेजी ने टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी प्रीमियम शॉपिंग को बढ़ावा दिया, जिससे ग्रामीण और शहरी कंज्यूमर्स का गैप कम हुआ। ईशा की विजन ने न सिर्फ ग्लोबल स्टाइल को भारत लाया, बल्कि लोकल डिजाइनर्स को भी प्लेटफॉर्म दिया, जिससे फैशन इंडस्ट्री में नया जोश आया।

ग्लोबल ब्रांड्स का भारत में जलवा

रिलायंस रिटेल ने Shein को भारत में रीलॉन्च कर फास्ट-फैशन को नई लाइफ दी। ये ब्रांड अफोर्डेबल ट्रेंडी क्लोदिंग के लिए जाना जाता है, जो मिलेनियल्स और Gen Z को पसंद है। Sandro और Maje, SMCP ग्रुप के फ्रेंच लेबल्स, यूरोपियन स्टाइल को भारत में लाए, जो फैशन-फॉरवर्ड शॉपर्स को टारगेट करते हैं। Emporio Armani अपने प्रीमियम अपैरल और एक्सेसरीज से हाई-एंड कंज्यूमर्स को अट्रैक्ट करता है, जबकि Michael Kors स्टाइलिश हैंडबैग्स और वॉचेस से मार्केट में छाया है। इन ब्रांड्स को जियो वर्ल्ड प्लाजा जैसे प्रीमियम डेस्टिनेशन्स और Ajio पर लाकर, रिलायंस ने लक्जरी शॉपिंग को सुलभ बनाया। ये स्ट्रैटेजी भारत के मिडिल-क्लास और अपर-क्लास दोनों को टारगेट करती है, जिससे फैशन मार्केट का दायरा बढ़ा।

जियो वर्ल्ड प्लाजा और डिजिटल

मुंबई के BKC में जियो वर्ल्ड प्लाजा, रिलायंस का लक्जरी शॉपिंग हब, इन ग्लोबल ब्रांड्स का सेंटर है। इस मॉल में Louis Vuitton, Dior, Gucci जैसे ब्रांड्स के साथ Shein, Sandro, Maje भी मौजूद हैं। Ajio, रिलायंस का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, ने 2023 में $2 बिलियन का GMV हासिल किया, जो ग्लोबल और लोकल स्टाइल को ऑनलाइन लाता है। ईशा की लीडरशिप में रिलायंस ने ऑनलाइन-ऑफलाइन इंटीग्रेशन पर फोकस किया, जिससे टियर-2 और 3 शहरों के कंज्यूमर्स भी प्रीमियम फैशन एक्सेस कर पाए। Tira Beauty जैसे इनोवेटिव वेंचर्स ने भी ब्यूटी और फैशन को मिलाकर मार्केट में नया ट्रेंड सेट किया। ये डुअल स्ट्रैटेजी भारत के रिटेल को ग्लोबल स्टेज पर ले जा रही है।