MP Breaking News
Mon, Dec 22, 2025

IPL कोई भी जीते पैसा तो मुकेश अंबानी ही छापेंगे!, जी हां मुंबई इंडियंस हार जरूर गयी लेकिन फिर भी Jio Hotstar ने ताबड़तोड़ कमाई कर डाली

Written by:Ronak Namdev
Published:
IPL में मुंबई इंडियंस हार गई, लेकिन मुकेश अंबानी की Jio Hotstar ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर डाली। 57.8 करोड़ व्यूज के साथ इस सीजन में डिजिटल स्ट्रीमिंग ने सबको पीछे छोड़ दिया। जानिए कैसे मैदान में न सही, लेकिन मोबाइल स्क्रीन पर जीत मुकेश अंबानी की ही हुई।
IPL कोई भी जीते पैसा तो मुकेश अंबानी ही छापेंगे!, जी हां मुंबई इंडियंस हार जरूर गयी लेकिन फिर भी Jio Hotstar ने ताबड़तोड़ कमाई कर डाली

IPL के इस सीजन में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, लेकिन असली जीत मुकेश अंबानी की हुई। उनकी कंपनी रिलायंस Jio के स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Jio Hotstar ने इस सीजन में रिकॉर्ड तोड़ व्यूअरशिप हासिल की। CSK बनाम MI मैच में Jio Hotstar ने 31.1 करोड़ व्यूज का आँकड़ा छुआ, जो इस सीजन के सबसे ज्यादा देखे गए मुकाबलों में से एक था।

फाइनल में RCB और पंजाब किंग्स के बीच हुए मैच ने तो 57.8 करोड़ व्यूज का रिकॉर्ड बनाया। Jio Hotstar ने इस सीजन में 4500 करोड़ रुपये के ऐड रेवेन्यू का टारगेट रखा था, जिसमें 32 बड़ी स्पॉन्सरशिप डील्स और 10 करोड़ पेड स्ट्रीमिंग कस्टमर्स का योगदान रहा। रिलायंस और डिज्नी की यह जॉइंट वेंचर पिछले सीजन से डिजिटल स्ट्रीमिंग में गेम-चेंजर बनी हुई है। पहले ओवर में ही 9.2 करोड़ लोगों ने फाइनल स्ट्रीम किया, जिससे Jio की कमाई में बड़ा उछाल आया। इस सीजन ने न सिर्फ मुकेश अंबानी की जेब भरी, बल्कि BCCI को भी मोटा मुनाफा दिया, क्योंकि टॉप फ्रेंचाइजियों की वैल्यूएशन 2 बिलियन डॉलर तक पहुँच गई।

मुंबई इंडियंस की हार का गम

मुंबई इंडियंस, जो की सबसे सफल टीमों में से एक है, इस बार चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई। इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 155 रन बनाए, लेकिन 9 विकेट खो दिए। CSK ने इसे आसानी से चेज कर लिया और 5 बॉल बाकी रहते 158 रन बनाकर जीत हासिल की। मुंबई की इस हार ने उनके समर्थकों को निराश किया, क्योंकि टीम ने पहले 5 बार IPL खिताब जीता है। हालाँकि, मुकेश अंबानी के लिए यह हार मायने नहीं रखती, क्योंकि उनकी असली कमाई मैदान के बाहर हो रही थी। मुंबई इंडियंस की वैल्यूएशन भी 2 बिलियन डॉलर तक पहुँच गई है, जो रिलायंस की स्ट्रैटेजी की जीत दिखाती है।

Jio Hotstar की रिकॉर्डतोड़ कमाई

CSK बनाम MI मैच में 31.1 करोड़ व्यूज और फाइनल में 57.8 करोड़ व्यूज ने डिजिटल स्ट्रीमिंग की ताकत दिखाई। मुकेश अंबानी की स्ट्रैटेजी ने काम किया, क्योंकि Jio Hotstar ने 4500 करोड़ रुपये के ऐड रेवेन्यू का टारगेट हासिल कर लिया। 32 बड़ी स्पॉन्सरशिप डील्स और 10 करोड़ पेड स्ट्रीमिंग कस्टमर्स ने इस मुनाफे में बड़ा रोल निभाया। पहले ओवर में ही 9.2 करोड़ लोगों ने फाइनल स्ट्रीम किया, जो इस सीजन का हाइएस्ट व्यूज था। रिलायंस और डिज्नी की यह साझेदारी डिजिटल स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टिंग में नया बेंचमार्क सेट कर रही है। क्या आपको लगता है कि भविष्य में और बड़े रिकॉर्ड बनाएगा?