अमीरी की सियासत को बनाए रखा मुकेश अंबानी ने, जानें और किस भारतीय का नाम है इस लिस्ट में शामिल?

कोरोनोवायरस महामारी के बावजूद, दुनिया भर में अरबपतियों की 36 वीं-वार्षिक रैंकिंग में कई भारतीय शामिल हैं। फोर्ब्स की नवीनतम समृद्ध सूची में अंबानी, अदानी, मित्तल और बिड़ला ये सभी बड़े नाम शामिल हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोनोवायरस महामारी के बावजूद, दुनिया भर में अरबपतियों की 36 वीं-वार्षिक रैंकिंग में कई भारतीय शामिल हैं। फोर्ब्स की नवीनतम समृद्ध सूची में अंबानी, अदानी, मित्तल और बिड़ला ये सभी बड़े नाम शामिल हैं। जी हाँ! फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट जारी कर दी है जिसके अनुसार भारत में हैं ये शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय:

1. मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी 90.7 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है।

यह भी पढ़ें – मांसपेशियों बढ़ाना चाह रहे हैं वह भी बिना मांस के, अभी आहार में शामिल करें इन उच्च प्रोटीन फल को

2. गौतम अडानी
गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। अडानी, जो बुनियादी ढांचे और वस्तुओं के समूह का नेतृत्व करते हैं, की कुल संपत्ति $90 बिलियन है। वह दुनिया में 11वें नंबर पर हैं।

3. शिव नादरी
फोर्ब्स के अनुसार, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के संस्थापक, नादर, भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और इस साल उनकी संपत्ति में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उनकी कुल संपत्ति $28.7 बिलियन है। वह दुनिया में 47वें नंबर पर हैं।

4. साइरस पूनावाला
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, जिसने कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया है, ने अपनी संपत्ति को दोगुना कर 24.3 बिलियन डॉलर कर लिया है और इसने अपनी पिछली रैंकिंग से चार स्थानों की छलांग भी लगाई है। अब वह दुनिया में 56वें ​​नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें – छोटे फोन वालों के लिए RBI ने लांच किया UPI सर्विस, ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्टफोन उपयोग न करने वालों को मिलेगा लाभ

5. राधाकिशन दमानी
दुनिया में 81वें स्थान पर हैं दमानी, जिन्होंने पूरे देश में डी-मार्ट्स संचालित करने वाले एवेन्यू सुपरमार्केट की स्थापना की थी। इनकी कुल संपत्ति $20 बिलियन है।

6. लक्ष्मी मित्तल
दुनिया की सबसे बड़ी स्टील और खनन उत्पादन कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष, लक्ष्मी की कुल संपत्ति $ 17.9 बिलियन है और दुनिया में 89 वें स्थान पर है।

7. सावित्री जिंदल
ओपी जिंदल ग्रुप के पीछे की महिला, एक स्टील और बिजली समूह की मालकिन सावित्री की कुल संपत्ति $ 17.7 बिलियन है और वह दुनिया में 91 वें स्थान पर है। वह शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीयों में एकमात्र महिला हैं और अरबपतियों की सूची में 13 भारतीय महिलाओं में से एक हैं।

यह भी पढ़ें – MP: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, सभी जिलों में लगेंगे शिविर, इन्हें मिलेगा लाभ

8. कुमार बिड़ला
आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, कुमार दुनिया में 109 वें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 16.5 बिलियन डॉलर है।

9. दिलीप सांघवी
सांघवी दुनिया की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से सन फार्मास्युटिकल्स के फाउंडर हैं, जो संपत्ति के मामले में दुनिया में 115 वें स्थान पर है। उनकी कुल संपत्ति 15.6 अरब डॉलर है।

10. उदय कोटक
अंतिम में कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन उदय कोटक हैं जिन्हे फोर्ब्स “भारत का सबसे अमीर स्व-निर्मित बैंकर” कहता है। दुनिया में 129 वें स्थान पर है और उसकी कुल संपत्ति $ 14.3 बिलियन है।

सूची में अन्य भारतीयों में अजीम प्रेमजी, बजाज बंधु, राकेश झुनझुनवाला, फाल्गुनी नायर और बहुत कुछ शामिल हैं।