Nestle India : भारत में मैगी ने किया कमाल, 600 करोड़ यूनिट सेल्स के साथ दुनिया में पहले स्थान पर आए हम, पढ़ें खबर

Nestle India: नेस्ले इंडिया की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मैगी और किटकैट की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हो रही है। दरअसल कभी प्रतिबंध का सामना करने वाली मैगी अब तेजी से अपने बाजार हिस्से में वृद्धि कर रही है।

Rishabh Namdev
Published on -

Nestle India : नेस्ले इंडिया के दो मिनट में तैयार होने वाले नूडल्स मैगी (Maggi) ने भारत में अभूतपूर्व बिक्री का रिकॉर्ड कायम किया है। नेस्ले इंडिया (Nestle India) के मुताबिक, भारत अब मैगी का सबसे बड़ा बाजार बन गया है। वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी ने भारत में लगभग 600 करोड़ यूनिट मैगी की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है।

वहीं इसके अतिरिक्त, किटकैट (KitKat) चॉकलेट की भी शानदार बिक्री हुई है, और कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान रिकॉर्ड बिक्री करते हुए 420 करोड़ यूनिट किटकैट बेचे हैं। जिसके चलते भारत किटकैट का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन चुका है।

मैगी और किटकैट की बेमिसाल लोकप्रियता:

दरअसल स्विस मल्टीनेशनल कंपनी नेस्ले की भारतीय इकाई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इन आंकड़ों को साझा किया। रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में सबसे अधिक मैगी भारत में बिक रही है। नेस्ले के अनुसार भारत मैगी के लिए सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार बन चुका है। दरअसल भारत में कंपनी डबल डिजिट में ग्रोथ कर रही है। वहीं कंपनी ने यह वृद्धि मैगी नूडल्स (Maggi Noodles) और मैगी मसाला-ए-मैजिक (Maggi Masala-E-Magic) की कीमत और प्रोडक्ट मिक्स के माध्यम से हासिल की है।

मैगी का विवाद और बैन:

आपको बता दें कि नेस्ले की मैगी, जो आज कंपनी के लिए रिकॉर्ड बिक्री कर रही है, साल 2015 में एक बड़े विवाद में फंस गई थी। दरअसल मैगी पर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने पांच महीने का बैन लगाया था। जिसका कारण FSSAI ने खाद्द सुरक्षा को बताया था यह बैन FSSAI ने जून 2015 में लगाया था।

जानकारी के अनुसार मैगी में तय सीमा से अधिक लेड पाए जाने का बड़ा आरोप लगा था। बता दें कि लेड एक ऐसा खतरनाक रासायनिक तत्व है, जो इंसानों और जानवरों दोनों के लिए घातक होता है। वहीं FSSAI के मुताबिक, मैगी में 17.2 पार्ट्स पर मिलियन (PPM) लेड पाया गया था, लेकिन इसकी तय सीमा 2.5 पीपीएम है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News