New Business opportunity: यह खास तरह के फूल की खेती आपको लाखों रुपए देगी कमा कर, जाने पूरी जानकारी

रजनीगंधा फूल की खेती करें और पाएं लाखों रुपये का मुनाफा। रजनीगंधा के एक फूल की कीमत कम से कम 8 रुपये तक है। जानते हैं इसे करने का तरीका -

व्यापार, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने वाले व्यापार के बारे में सोच रहे हैं तो इसका एक सबसे सरल तरीका आज आपसे शेयर किया जा रहा है। जीवन में सुगंध भरना अपने आप में एक कला है और यही कला आपकी कमाई का साधन बन जाए तब कहना ही क्या। जी हां, यहां बात हो रही है, फूलों की खेती की। जिनमे रजनीगंधा का फूल, फूलों के संसार में अपनी एक अलग ही पहचान रखता है। ‘कम लागत और मुनाफा अधिक’, की तर्ज पर आप इसे अपना सकते हैं। यह फूल लंबे समय तक चलने वाली प्रजाति में शुमार है, इसलिए बाजार में इसकी डिमांड सबसे अधिक रहती है।

रजनीगंधा के बारे में :
रजनीगंधा एमरिलीडीऐसी प्रजाति का पौधा है जिसकी खेती का आरंभ मैक्सिको में हुआ था और धीरे-धीरे पूरे संसार में अपनी सुगंध से अलग ही पहचान बना चुका है। भारत में उत्तरप्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में इसकी खेती की जाती है।

यह भी पढ़ें-  PMMY : नये बिज़नेस के लिए बिना गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन देगी सरकार

करना क्या होगा :
सबसे पहले अपने खेत में 6-7 ट्रॉली प्रति एकड़ से गोबर खाद डालें। इसके साथ आप अच्छी उर्वरकता के लिए DAP या NPK का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका बीज एक प्रकार का कंद होता है जो आलू की तरह होता है। एक एकड़ खेत में लगभग 20 हजार कंद लगाए जा सकते हैं। एक बात का विशेष ध्यान रखें, यदि आप अच्छी उपज चाहते हैं, तो बड़े आकर के अच्छे स्वस्थ कंद ही प्रयोग में लाएं। इससे पैदावार अच्छी होगी और आपका मुनाफा उसी अनुरूप।

यह भी पढ़ें- घर सजाने के लिए भूलकर भी न खरीदें ऐसी पेंटिंग्स, घर के वास्तु पर पड़ेगा बुरा असर

लगभग इतनी होगी कमाई :
एक बार की उपज आपको 1.5लाख से 6 लाख तक की कमाई दे सकती है, जो कि आपके फूल की क्वालिटी और डिमांड सप्लाई पर निर्भर करती है। एक स्वस्थ कंद लगभग पांच फूल स्टिक पैदा करता है, यानी एक एकड़ में लगभग 1 लाख फूल, जहां एक फूल की कीमत 1.5 रू से 6 रू तक रहती है। तो आज ही प्लान करें रजनीगंधा की खेती।