नई इंस्टेंट FD लॉन्च, मिलेगा 9.5% तक ब्याज, ऑनलाइन उठायें लाभ, बैंक अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं, जानें डिटेल 

इस इंस्टेंट एफडी में कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को एक्स्ट्रा ब्याज मिल रहा है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
bank fd

Mobikwik Instant FD: इस फेस्टिव सीजन डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म Mobikwik ने नई इंस्टेंट एफडी लॉन्च की है। मोबिक्विक ने यह प्रोडक्ट सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, बजाज फाइनेंस, श्रीराम फाइनेंस जैसे लघु वित्त बैंक और एनबीएफसी साझेदारी में यह सुविधा शुरू की है।

इसका लाभ मोबिक्विक मोबाइल ऐप पर उठाया जा सकता है। खास बात यह है कि फिक्स्ड डिपॉजिट का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऑनलाइन ही इसमें निवेश किया जा सकता है। मोबिक्विक ने सीईओ और सह-संस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने कहा कि, “यह प्रोडक्ट एफडी को सिम्पल और सुलभ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका लाभ विशेषकर दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले यूजर्स को मिलेगा।”

इंस्टेंट एफडी के फीचर्स (Fixed Deposit)

प्लेटफॉर्म 7 दिन से लेकर  60 महीने तक का एफडी टेन्योर ऑफर कर रहा है। यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी टेन्योर का चुनाव कर सकते हैं। अधिकतम ब्याज दर 9.5% है। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50% एक्स्ट्रा ब्याज मिल रहा है। वहीं महिलाओं को 0.1% इन्टरेस्ट मिल रहा है। इसमें कम से कम 1000 रुपये निवेश किया जा सकता है। समयपूर्व निकासी की अनुमति है। हालांकि ब्याज दरों के लिए प्लेटफ़ॉर्म के कुछ नियमों और शर्तों का पालन करना होगा। एफडी को सुरक्षित बनाने के लिए बुकिंग के बाद यूजर्स को एसएमएस या ईमेल के जरिए कन्फर्मेशन नोटिस मिलता है। जारीकर्ता कंपनी या बैंक रसीद भी प्रदान करते हैं। ट्रांसपेरेंसी और ट्रैकिंग सुविधा भी मिलती है।

सामान्य नागरिकों को मिल रहा कितना रिटर्न? (FD Interest Rates)

  • 1 साल- 7.59%
  • 1 साल 3 महीने-7 .75%
  • 2 वर्ष 6 महीने-8.05%
  • 3 वर्ष- 8.38%
  • 3 वर्ष 6 महीने- 8.42%
  • 4 साल 2 महीने- 8.47%

ऐसे उठायें लाभ (Steps for booking)

मोबिक्विक मोबाइल ऐप को इन्स्टॉल करें। “Fixed Deposit” सेक्शन पर पर जाएं। स्कीम की लिस्ट देखें और अपनी जरूरत के हिसाब से किसी का चयन करें। “बुक ” पर क्लिक करें। केवाईसी पूरी करें।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News