अक्टूबर के दूसरे दिन MP में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ ईंधन में हुई 40 रुपये की गिरावट, जानें डीटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना महामारी और यूक्रेन-रूस के युद्ध के कारण दुनिया भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Prices of petrol and diesel) में भारी उछाल देखा गया। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत से हद्द से ज्यादा बढ़ गई थी। लोगों का जीना दुर्लभ हो गया था। लेकिन श्रीलंका की सरकार ने जनता को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल की कीमतों में 40 रुपये की गिरावट कर दी है। शुक्रवार को श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री कंचन विजय शेखर ने इस बात की घोषणा की है। अब पेट्रोल की कीमत 450 रुपये प्रति लीटर ना होकर 410 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है। वहीं भारत में पेट्रोल की कीमतों में कुछ खास बदलाव नहीं हो रहे। हालांकि सरकार ने राहत देते हुए एक्साइज ड्यूटी लगाने के फैसले को 1 महीने के लिए टाल दिया है।

यह भी पढ़े…MP Weather: 24 घंटे में एक्टिव होगा नया सिस्टम, 1 दर्जन जिलों में बारिश के आसार, जानें विभाग का पूर्वानुमान-शहरों की स्थिति

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में भी राहत जारी है। मध्य प्रदेश में आज पेट्रोल की कीमतों में हल्का उछाल देखा गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 0.08 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि देखी गई है। प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में पेट्रोल की कीमत भी अलग है। प्रदेश में पेट्रोल की औसतन कीमत 109.70 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत 94.89 रुपये प्रति लीटर है। सतना, राजगढ़, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, भोपाल में पेट्रोल कीमतों में इजाफा देखा गया है। राजधानी भोपाल में आज पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर है। यहां पेट्रोल कीमतों में 0.36 रुपये की वृद्धि हुई है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"