Online KYC Update: घर बैठें अपडेट करें अपनी केवाईसी, ये 3 बैंक दे रहे हैं सुविधा, बैंक जाने की जरूरत नहीं, देखें लिस्ट 

आप ऑनलाइन अपने फोन या लैपटॉप के जरिए घर बैठे आसानी से केवाईसी अपडेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आइए जानें कौन-कौन से बैंक ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं?

kyc update

Online KYC Update: ऑनलाइन फ्रॉड और गैर कानूनी गतिविधियों से बचने के लिए केवाईसी को अपडेट करना जरूरी होता है। आप घर बैठे ही केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बार-बार बैंक जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऐसे कुछ बैंक है, जो ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि अपनी केवाईसी से जुड़ी कोई बदलाव नहीं किया है तो ऑनलाइन अपने फोन या लैपटॉप के जरिए घर बैठे आसानी से केवाईसी अपडेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आइए जानें कौन-कौन से बैंक ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं और क्या प्रक्रिया है?

एसबीआई केवाईसी अपडेट प्रोसेस 

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक State Bank Of India के ग्राहक भी ऑनलाइन केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक सबसे पहले सीबीआई ऑनलाइन बैंकिंग या Yono बैंक एप पर जाएं। लॉग इन करें। My Account और प्रोफाइल सेक्शन पर क्लिक करें। अपडेट केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें। प्रोफाइल पसवॉर्ड दर्ज करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें। सारी जानकारी दर्ज करें, दस्तावेजों को अपलोड करें। रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा इसे दर्ज करें। आपका केवाईसी अपडेट हो जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक केवाईसी अपडेट

आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट केवाईसी को अपडेट करने के लिए सबसे पहले बैंक के नेटबैंकिंग पोर्टल पर जाएं। केवाईसी अपडेट बाकी रहने पर पोर्टल पर लॉग इन करते ही आपको नोटिफिकेशन आने लगेगा। यहां डॉक्यूमेंट अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऑथराइजेशन को चुने और प्रोसीड पर क्लिक करें। सारी पर्सनल डिटेल्स दर्ज करें। सारी पर्सनल डिटेल्स सामने दिखेगी, इन्हें एडिट करें और अपडेट करें। पैन कार्ड को अपलोड करें और Proceed बटन पर क्लिक करें। एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स, फोटोग्राफ और अन्य दस्तावेजों को अपलोड करें। केवाईसी डिक्लेरेशन के ऑप्शन पर Tick मरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। सभी जानकारी को चेक करें और “सबमिट” पर क्लिक करें।

एचडीएफसी बैंक केवाईसी अपडेट

आप ऑनलाइन नेट के जरिए एचडीएफसी बैंक केवाईसी को भी अपडेट कर सकते हैं। बैंक द्वारा ग्राहकों को एक नोटिफिकेशन भेजा जाता है।  इसके बाद आप री-केवाईसी का फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों जैसे कि रेजिडेंस प्रूफ और आईडेंटिटी  प्रूफ। सभी स्टेप्स पूयरे करने के बाद भी करने के बाद भी केवाईसी अपडेट होने करीब 10 दोनों का समय लगता है।

ये बैंक भी दे रहे हैं ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा

एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के अलावा भी अन्य कई बैंक ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने की सुविधा देते हैं। इस लिस्ट में यस बैंक और केनरा बैंक भी शामिल हैं।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News