कच्चे तेल के दाम में तेजी, MP में भी आज बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, देश में ईंधन होगा महंगा! ये है वजह

कंपनी को पिछले 2 सालों में किसी तिमाही में सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। 2022-23 की पहली तिमाही में 1992.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ जहां कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है और अभी कच्चे तेल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 100 डॉलर से अधिक है। पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) में वृद्धि होने का अंदाजा भी लगाया जा रहा है। इसी बीच सरकारी तेल कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में पेट्रोल को 10 रुपये प्रति लीटर के नुकसान पर और डीजल की बिक्री 14 रुपये प्रति लीटर के नुकसान पर की है। कंपनी को पिछले 2 सालों में किसी तिमाही में सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। 2022-23 की पहली तिमाही में 1992.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है, तो वहीं पिछले वित्त वर्ष की तिमाही में 5941.37 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था। साल जनवरी से मार्च की तिमाही में भी कंपनी को फायदा हुआ था।

यह भी पढ़े… MP Weather: 2 अगस्त को एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश के आसार, 15 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक तेल कंपनी की आय में गिरावट का मुख्य कारण डीजल की खुदरा बिक्री पर मार्जिन में भारी गिरावट है। वहीं मध्यप्रदेश में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (prices of petrol and diesel) में उछाल देखा गया है। पेट्रोल की कीमतों में 0.18 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। तो वहीं डीजल की कीमतों में 0.17 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़े… हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, शिक्षक को दी बड़ी राहत,1996 से बढ़े हुए पे स्केल देने का आदेश

इसी के साथ प्रदेश के अलग-अलग शहरों में ईंधन के दाम भी अलग। पूरे प्रदेश की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 108 रुपये से लेकर 112 रुपये के बीच में देखी गई है। विदिशा, उज्जैन, टीकमगढ़, सीधी, शाजापुर, सिवनी, राजगढ़, रायसेन, नीमच, नरसिंहपुर, मंदसौर, खरगोन, खंडवा, झाबुआ, कटनी, हरदा, गुना, भारद्वाज, दतिया, दमोह, छतरपुर, बेतूल, अशोकनगर, आगर मालवा में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये के आसपास देखी गई है।

यह भी पढ़े… MP हर घर तिरंगा योजना : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य

अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, पन्ना, सतना, श्योपुर, शिवपुरी और उमरिया में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर के आसपास रही। सिंगरौली, सीहोर, सागर, रतलाम, मुरैना, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर और भोपाल में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 108 रुपये के आसपास देखी गई है। अनुपुर, बालाघाट, रीवा और शहडोल में पेट्रोल की कीमत में 111 रुपये प्रति लीटर से भी अधिक दर्ज की गई है।