महाराष्ट्र में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, MP में भी ईंधन की कीमत में आई हल्की गिरावट, इतने घट गए ईंधन के दाम

आज एकनाथ शिंदे की सरकार ने ईंधन के दामों में राहत दे दी है। मध्यप्रदेश में भी ईंधन की कीमत करें तो आज यहाँ भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखी गई है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। महाराष्ट्र में जहां पिछले दिन तक पेट्रोल और डीजल के दाम (prices of petrol and diesel) आसमान छू रहे थे, आज एकनाथ शिंदे की सरकार ने ईंधन के दामों में राहत दे दी है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह घोषणा कर दी है की पेट्रोल में 5 रुपये प्रति लीटर की गिरावट और डीजल में 3 रुपये की गिरावट होगी। हालांकि इस फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार पर करीब 6 करोड़ का बोझ बढ़ेगा।

यह भी पढ़े… अमरनाथ यात्रा के लिए 5,449 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना, 1.44 लाख श्रद्धालु कर चुके दर्शन

क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट

दूसरी तरफ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट देखी गई है और तीन महीनों में पहली बार कच्चे तेल की कीमतों में इतनी गिरावट देखी गई है। फिलहाल, कच्चा तेल 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 96 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुकी है।

यह भी पढ़े… सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और मेरे, सबके साथ ऐसा हुआ है…, कोहली की फॉर्म को लेकर गांगुली का बड़ा बयान

मध्यप्रदेश का यह है हाल

वहीं अब बात मध्यप्रदेश में ईंधन की कीमत करें तो आज यहाँ भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखी गई है, हालांकि यह अधिक नहीं है। जहां 13 जुलाई को पेट्रोल 109.75 रुपये प्रति लीटर में की कीमत में बिक रहा था, आज वो घटकर 109.71 रुपये प्रति लीटर हो चुका है, आज पेट्रोल की कीमत में 0.04 रुपये की गिरावट हुई है। डीजल 0.02 रुपये की गिरावट के साथ 94.90 रुपये प्रति लीटर की कीमत में बिक रहा है।

प्रदेश में अब भी कई शहर ऐसे भी हैं, जहां पेट्रोल की कीमत आसमन छू रही है। अनुपुर, रीवा और शहडोल में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 111 रुपये प्रति लीटर से भी अधिक है। अलीराजपुर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, खंडवा, नीमच, पन्ना, सतना, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी और उमरिया में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर से अधिक और 111 रुपये से कम है।

यह भी पढ़े… MP Weather : 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन संभागों में बिजली चमकने, गिरने की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

वहीं विदिशा, टीकमगढ़, शाजापुर, सीओनी, राजगढ़, मुरैना, मंडला, खरगोन, कटनी, हरदा, गुना, धार, दतिया, दमोह, छतरपुर, भिंड, बेतूल, अशोकनगर, अशोकनगर, आगर मालवा में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। भोपाल, देवास, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, झाबुआ, मंदसौर, नरसिंहपुर, रायसेन, रतलाम, सागर, सीहोर और उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 108 रुपये प्रति लीटर के आसपास देखी गई है।