MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में आज पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesal) के दामों में बढ़ोतरी की गई है। दरअसल तेल कंपनियों(oil comapnies) ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesal Price)  में रिकॉर्ड इजाफा किया है। एक तरफ जहां पेट्रोल के दाम में 31 से 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। वहीं डीजल के दाम भी 34 से 36 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद देश के कई राज्यों में पेट्रोल की प्रति लिटर कीमत शतक के आगे पहुंच गई है।

बता दें कि 4 मई से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी शुरु की गई थी। इसके बाद से अब तक कुल 30 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए जा चुके हैं। वहीं अब तो पेट्रोल जहां 7.71 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं डीजल के दाम में 7.92 रुपए इजाफा देखा जा चुका है।

Read More: MP में बढ़ रहे Delta plus वैरिएंट के केस, 1 अन्य मरीज की पुष्टि, केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र

मामले में तेल कंपनियों का कहना है कि बीते15 दिन से रुपए में तेजी से गिरावट होने के कारण ईंधन के भाव मैं बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर केंद्र के अलावा राज्य सरकार द्वारा टैक्स वसूला जाता है। जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम में भिन्नता देखी जाती है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा मार्च 2020 से फरवरी 2020 के दौरान पेट्रोल के ऊपर सरचार्ज 13 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। वहीं डीजल के मामले में यह 16 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.11 पैसे प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं मुंबई में प्रति लीटर पेट्रोल 104 रुपए रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा राजधानी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, गंगानगर, हैदराबाद, औरंगाबाद, जैसलमेर में पेट्रोल की कीमत शतक के पार पहुंच गई है।

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के भाव जाने के लिए अब घर बैठे SMS के जरिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Indian Oil के कस्टमर अपने मोबाइल में RSP के साथ शहर का कोड डालकर 92249 92249 पर मैसेज भेज सकते हैं। वही BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP लिखकर 92231 12222 पर SMS भेज सकते हैं।