Petrol-Diesal Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी इजाफा, पड़ेगा असर, कमलनाथ ने सरकार को घेरा

तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।

Petrol Price

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पेट्रोल और डीजल के दाम (petrol-diesal price) में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिला है। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य बढ़ोतरी के अनुसार पेट्रोल की कीमतों में फिर से 34 से 43 पैसे की बढ़ोतरी की गई। जबकि डीजल (diesal) में 10 जुलाई को 28 से 36 पैसे की बढ़ोतरी हुई। जिससे देश भर में ईंधन की कीमतें एक और ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गईं।

पेट्रोल की कीमत जो पहले ही देश के आधे से अधिक राज्यों में 100 रुपये को पार कर चुकी है। मुंबई में पिछले दिन की कीमत से 38 पैसे की वृद्धि के साथ बढ़कर 106.97 रुपये प्रति लीटर हो गई। 29 मई को मुंबई देश का पहला मेट्रो बन गया, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर बेचा जा रहा था। डीजल की कीमत भी 32 पैसे बढ़कर 97.5 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।

Read More: UIDAI ने जारी की चेतवानी, कहीं नकली तो नहीं आपका Aadhar, ऐसे करें चेक

दिल्ली में 100 रुपये का आंकड़ा पार करने के दो दिन बाद,पेट्रोल की कीमत अब 101 रुपये के करीब पहुंच रही है। राष्ट्रीय राजधानी में दिन में ईंधन 39 पैसे बढ़कर 100.95 रुपये प्रति लीटर हो गया। डीजल की कीमत 32 पैसे बढ़कर 89.92 रुपये प्रति लीटर हो गई। ईंधन की कीमतों में 10 जुलाई की वृद्धि के साथ कोलकाता ने 101 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया। पश्चिम बंगाल की राजधानी में पेट्रोल की कीमत 43 पैसे की वृद्धि के साथ 101.05 प्रति लीटर पर पहुंच गई। जो पिछले दिन की कीमत 100.62 रुपये प्रति लीटर थी। डीजल की कीमत भी 36 पैसे बढ़कर 93.01 रुपये प्रति लीटर पर पहुंची।

10 जुलाई की बढ़ोतरी 4 मई के बाद से पेट्रोल की कीमत में 38वीं वृद्धि थी। VAT और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है, इसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान आता है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम, पुडुचेरी और दिल्ली में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। देश में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन डीजल राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 105 के स्तर से ऊपर है। तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।

वही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में पेट्रोल 111 रुपए लीटर हुआ है। यही रफ्तार रही तो जल्द ही 121, 151 और 201 रूपए लीटर भी मिलेगा।