रीवा-जबलपुर समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में महंगा पेट्रोल-डीजल, जारी हुए ईंधन के नए रेट , जानें अपने शहर का हाल

Petrol diesel price today

Petrol Diesel Latest Rate: 29 अगस्त यानि आज ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल में गिरावट देखी गई है। पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी हो चुके हैं। बता दें कि हर सुबह तेल कंपनियां ईंधन के भाव में बदलाव करती है। आज उत्तर प्रदेश, पंजाब, महराष्ट्र, मणिपुर, झारखंड, हरियाणा, गुजरात, गोवा, असम और आंध्र प्रदेश में ईंधन के कीमतों में उछाल देखा गया गया है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, राजस्थान, केरल, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में फ़्यूल सस्ता हुआ है।

क्रूड ऑयल का हाल

ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 84.41 डॉलर प्रति बैरल है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 80.08 डॉलर प्रति बैरल में बिक रहा है। हालांकि कच्चे तेल में हो रहे बदलाव का भारत में कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है।

इन जिलों में हुआ फ़्यूल के रेट में इजाफा

रीवा में 72 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 112.09 रुपये में बिक रहा है, डीजल 65 पैसे की बढ़त के साथ 97.07 रुपये तक पहुँच चुका है। जबलपुर में पेट्रोल में 55 पैसे और डीजल में 51 पैसे की वृद्धि हुई है, यहाँ पेट्रोल 109.22 रुपये में बिक रहा है। मुरैना में पेट्रोल में 50 पैसे और डीजल में 45 पैसे की वृद्धि हुई है। डींडोरी में पेट्रोल में 58 पैसे और डीजल में 53 पैसे का उछाल आया है। गुना में भी फ़्यूल महंगा हुआ है, पेट्रोल में 56 पैसे और डीजल में 52 पैसे का इजाफा हुआ है। खंडवा में 32 पैसे , मंदसौर में 21 पैसे, रतलाम में 36 पैसे, सतना में 43 पैसे, सीहोर में 38 पैसे, सिवनी में 49 पैसे और टीकमगढ़ में 27 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई पेट्रोल में हुई है।

यहाँ 111 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल का भाव

भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है, आज यहाँ हल्का इजाफा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.66 रुपये और डीजल की 93.94 रुपये है। उज्जैन में पेट्रोल का भाव 109.08 रुपये और डीजल का 94.31 रुपये है। आज बालाघाट, शहडोल और श्योपुर में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से ज्यादा है।

इन शहरों में घट गए दाम

विदिशा, उमरिया, सिंगरौली, सागर, अनूपपुरम, अशोकनगर, बड़वानी, बैतूल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, धार, झाबुआ, मंडला, नरसिंहपुर और रायसेन में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में गिरावट देखी गई है।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News