उज्जैन-धार समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, क्रूड ऑयल में गिरावट, जानें नए रेट

Petrol diesel price today

Petrol Diesel New Rate: ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल के कीमतों में फिर से गिरावट देखी गई है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.63% घटकर 92.94 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच चुकी है। वहीं डब्ल्यूटीआई में 1.01% की कमी हुई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में आज ईंधन के भाव में बदलाव हुआ है। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं आंध्र प्रदेश, गुजरात, केरल, मणिपुर, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में राहत मिली है।

एमपी के इन जिलों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

मध्यप्रदेश के जिलों में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के भाव बदल गए हैं। सिंगरौली में पेट्रोल के भाव में 81 पैसे और डीजल में 74 पैसे की वृद्धि हुई है। उज्जैन में पेट्रोल के कीमत में 34 पैसे और डीजल में 30 पैसे की की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 109.15 रुपये और डीजल की 94.70 रुपये है। रायसेन में पेट्रोल में 69 पैसे और डीजल में 62 पैसे का उछाल आया है। मंडला में पेट्रोल के रेट में 64 पैसे और डीजल में 59 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। झाबुआ में 0.67 पैसे, अशोकनगर में 30 पैसे, बालाघाट में 27 पैसे, बुरहानपुर में 13 पैसे, हरदा में 24 पैसे, पन्ना में 11 पैसे, राजगढ़ में 16 पैसे, रीवा में 3 पैसे, सिवनी में 13 पैसे, शाजापुर में 14 पैसे, शिवपूरी में 34  पैसे, टिकमगढ़ में 27 पैसे और विदिशा में 47 पैसे की बढ़ोत्तरी पेट्रोल के कीमतों में देखी गई हैं। इन शहरों में डीजल भी महंगा हुआ है। रीवा, शहडोल, श्योपुर और अनूपपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपये से ज्यादा है। यहाँ डीजल की कीमत 96 रुपये के पार है।

इन शहरों में ईंधन पर राहत

भोपाल, अलीराजपुर, दतिया, ग्वालियर, कटनी, खंडवा समेत कई जिलों में फ़्यूल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में आज पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। उमरिया, सीधी, सागर, नीमच, मुरैना, खरगोन, जबलपुर, गुना, डींडोरी, देवास, छिंदवाड़ा और आगर मालवा में आज ईंधन सस्ता हुआ है। आज जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108.70 रुपये और डीजल का 93.98 रुपये है। वहीं इंदौर में पेट्रोल 108.64 रुपये और डीजल 93.92 रुपये में बिक रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News