राहत भरा शनिवार: मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, क्रूड ऑयल में उछाल, जानें ताजा भाव

Petrol diesel price today

Petrol Diesel New Rate: ग्लोबल मार्केट में शनिवार को क्रूड ऑयल में उछाल आया है। हालांकि अब भी कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर के नीचे है। देश में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल में भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। क्रूड ऑयल में राहत के बावजूद में भारत में फ़्यूल के रेट में बदलाव नहीं होता। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमत सबसे ज्यादा है।

क्रूड का हाल 

इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 1.34 फीसदी वृद्धि के साथ 84.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई की कीमत 79.83 डॉलर प्रति बैरल है।

इन राज्यों में बढ़े दाम

26 अगस्त को पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, असम और अरुणाचल प्रदेश में आज पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है।

एमपी के इन जिलों में सस्ता हुआ ईंधन

मध्यप्रदेश में कहीं उछाल तो कहीं गिरावट दर्ज की गई है। भिंड में पेट्रोल के भाव में 95 पैसे और डीजल में 87 पैसे की कमी आई है। बालाघाट में पेट्रोल 33 पैसे और डीजल में 30 पैसे सस्ता हुआ है। दतिया में पेट्रोल में 39 पैसे और डीजल में 35 पैसे की कमी आई है। डींडोरी में पेट्रोल में 57 पैसे और डीजल में 52 पैसे की गिरावट आई है। इसके अलावा शहडोल में 50 पैसे, सीहोर में 17 पैसे,  सागर में 24 पैसे, रतलाम में 36 पैसे, राजगढ़ में 59 पैसे, मुरैना में 22 पैसे, हरदा में 32 पैसे, दमोह में 35 पैसे, विदिशा में 20 पैसे की गिरावट हुई है। राजधानी भोपाल में 10 पैसे की कटौती की साथ पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 09 पैसे की कमी के साथ रुपये में बिक रहा है। इंदौर में भी पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.66 रुपये और डीजल की 93.94 रुपये है।

यहाँ बढ़े दाम

उज्जैन में 11 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल 109.11 रुपये और डीजल 10 पैसे के उछाल के साथ रुपये में बिक रहा है। रीवा में फ़्यूल के दाम बढ़े हैं, यहाँ पेट्रोल की कीमत 111.53 रुपये और डीजल की 94.35 रुपये है। श्योपुर में पेट्रोल की कीमत 111.21 रुपये और डीजल की 96.25 रुपये है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News