पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, उज्जैन-रायसेन समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में महंगा हुआ ईंधन, यहां मिली राहत, जानें आज का ताजा भाव

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Price Today: 29 नवंबर को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश कर्नाटक तेलंगाना में आज फ्यूल के रेट में बढ़ोत्तरी देखी गई है। वहीं उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, उड़ीसा, केरल, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गिरावट हुई है।

एमपी के इन जिलों में पेट्रोल-डीजल के भाव में उछाल

मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 108 रुपए से लेकर 112 रुपए के बीच में है। डीजल 93 रुपए से लेकर 97 रुपए के बीच में बिक रहा है। उज्जैन में पेट्रोल पर 14 पैसे और डीजल पर 12 पैसे की वृद्धि हुई है। यहां यहां 1 लीटर पेट्रोल 109.14 रुपए और डीजल 93.37 रुपए में बिक रहा है। झाबुआ में पेट्रोल पर 66 पैसे और डीजल पर 60 पैसे की वृद्धि देखी गई है। पन्ना में पेट्रोल पर 40 पैसे डीजल पर 37 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। ग्वालियर में पेट्रोल पर 33 पैसे और डीजल पर 30 पैसे का इजाफा देखा गया है। अनूपपुर में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 65 पैसे की वृद्धि हुई है। बड़वानी में पेट्रोल पर 59 पैसे और डीजल पर 63 पैसे का उछाल देखा गया है। इंदौर, खरगोन, रायसेन, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, श्योपुर और शिवपुरी में भी ईंधन महंगा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.66 रुपए और और डीजल की 93.94 रुपए है। अनूपपुर, रीवा और श्योपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपए और डीजल का 97 रुपए के पार पहुंच चुका

इन शहरों में मिली राहत

विदिशा में पेट्रोल पर 82 पैसे और डीजल पर 75 पैसे की गिरावट हुई है। डिंडोरी में  पेट्रोल पर 97 पैसे और डीजल पर 52 पैसे की कमी आई है। धार में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 69 पैसे की कटौती हुई है। इसके अलावा शहडोल, राजगढ़, नीमच, मुरैना, मंदसौर, जबलपुर, कटनी, दमोह, छिंदवाड़ा, भिंड और अशोक नगर में ईंधन सस्ता हुआ है। राजधानी भोपाल, आगर मालवा, अलीराजपुर, बैतूल, दतिया, गुना, हरदा, मंडल, नरसिंहपुर, सीहोर, सिवनी, शाजापुर, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़ और उमरिया में आज कोई बदलाव नहीं देखा गया है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपए और डीजल की 93.90 रुपए है।

कच्चे तेल का हाल

क्रूड ऑयल के कीमतों में उथल-पुथल जारी है। ब्रेंट क्रूड का भाव 81.63 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच गया है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड की 76.55 डॉलर प्रति बैरल है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News