बालाघाट-जबलपुर समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, इन राज्यों में हुआ बदलाव, जानें 12 फरवरी का ताजा भाव

देश के कई राज्यों में आज पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का भाव क्या है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में 12 फरवरी को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.61% की कमी के साथ 76.37 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। ब्रेंट क्रूड का भाव 0.57% गिरावट के साथ 81.72 डॉलर प्रति बैरल है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए सुबह 6 बजे जारी कर दिए हैं। कई राज्यों में आज बदलाव देखने को मिला है।

इन राज्यों में बदल गए दाम

आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक और तमिलनाडु में वृद्धि हुई है। तेलंगाना, राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल और गोवा में फ्यूल के रेट में कमी आई है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में बदलाव हुआ है।

एमपी के इन शहरों में ईंधन के कीमतों में आया उछाल

बालाघाट में पेट्रोल पर 99 पैसे और डीजल पर 91 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 111.60 रुपये प्रति लीटर है, डीजल कीमत 96.63 रुपये है। रीवा में पेट्रोल का भाव बढ़कर एक बार फिर 111 रुपये के पार पहुँच चुका है।ग्वालियर में 33 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल की कीमत 108.91 रुपये तक जा चुकी है, डीजल 94.14 रुपये में बिक रहा है। मंडला में पेट्रोल पर 93 पैसे और डीजल पर 85 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। राजधानी भोपाल में भी हल्का इजाफा देखा गया है, यहाँ पेट्रोल की कीमत एक बार फिर 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये प्रति लीटर है। बड़वानी, भिंड, होशंगाबाद, जबलपुर, झाबुआ, मंडला, रायसेन, सीहोर, सिवनी और उज्जैन में भी ईंधन के कीमतों में मामूली उछाल आया है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.14 रुपये है, डीजल 94.37 रुपये में बिक रहा है।

इन जिलों में घट गए दाम

अनूपपुर, अशोकनगर, छतरपुर, धार, गुना, खंडवा, नरसिंहपुर, राजगढ़, रतलाम, सागर और विदिशा में गिरावट आई है। दमोह, दतिया, इंदौर, हरगीं, मंदसौर, पन्ना, सतना समेत कई जिलों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। श्योपुर, और बुरहानपुर में बिना बदलाव भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है। अनुपूर और खंडवा में भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से अधिक है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News